Advertisment

CLAT 2025: क्लैट परीक्षा के लिए हो जाएं तैयार, इस दिन से रजिस्ट्रेशन होगी शुरू, एग्जाम की डेट जारी

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) की ओर से जल्द ही आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. 15 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

author-image
Priya Gupta
New Update
CLAT 2024

CLAT 2024 ( Photo Credit : Social Media)

CLAT 2025: लॉ की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स ध्यान दें. क्लैट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) की ओर से जल्द ही आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी होने वाला है. 15 जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार  ऑफिशियल वेबसाइट  consortiumofnlus.ac पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, 15 जुलाई से शुरू होने वाली प्रक्रिया 15 अक्टूबर तक चलेगी. उम्मीदवार पहले से ही अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लें.

Advertisment

1 दिसंबर को होगी परीक्षा

क्लैट 2025 की परीक्षा 1 दिसंबर, 2024 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे के बीच एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. क्लैट 2025 का नोटिफिकेशन यूजी और पीजी दोनों  प्रोग्राम के लिए जारी कर दिया गया है. जो आवेदक क्लैट 2025 के लिए आवेदन करने में रुचि रखते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट यानी consortiumofnlus.ac पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

CLAT UG के लिए कौन कर सकता है अप्लाई 

Advertisment

12वीं के बाद क्लैट परीक्षा दे सकते हैं, उसके लिए जनरल कैटगरी वालों को 45 प्रतिशत नंबरों के साथ 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी. वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के छात्रों को 45 प्रतिशत लाना होगा. इसी के साथ मार्च अप्रैल 2025 में 12वीं मैं परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स भी इस एग्जाम के पात्र होंगे. 

CLAT PG के लिए शैक्षणिक योग्यता

क्लैट पीजी के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने एलएलबी परीक्षा पास की हो. जनरल कैटगरी के उम्मीदवारों के पास 50 प्रतिशत नंबर होने चाहिए, वहीं एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवारों ने  कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी परीक्षा की हो.इसके अलावा जब रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी तो अपडेटेड नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. क्लैट की परीक्षा लॉ करने के लिए की जाती है. ये एक नेशनल लेवल की परीक्षा है जिसके तहत कई लॉ कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-APSC CCE 2024: असम सिविल सर्विस मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

ये भी पढ़ें-CBSE Compartment Admit Card 2024: सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

Advertisment

Source : News Nation Bureau

CLAT result CLAT 2025 CLAT Exam
Advertisment
Advertisment