Advertisment

CSIR UGC NET परीक्षा स्थगित, 25 से 27 जून के बीच को होना था एग्जाम, ये वजह बताई

यूजीसी नेट परीक्षा के बाद अब एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित कर दिया है. उसने इसके पीछे संसाधनों की कमी को बताया है. ये परीक्षा 25 से 27 जून को होनी थी. 

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
NEET PG 2024

CSIR UGC NET( Photo Credit : social media)

Advertisment

यूजीसी नेट परीक्षा के बाद अब एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. इसके पीछे संसाधनों की कमी को कारण बताया गया है. आपको बता दें कि ये परीक्षा 25 से 27 जून के बीच होने वाली थी. एनटीए जल्द नई परीक्षा तारीखों का ऐलान करेगा. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा को लेकर 1 मई से पंजीकरण  की प्रक्रिया आरंभ हुई थी. यहां पर आवेदन की अंतिम तिथि 21 मई और फीस को जमा करने की आखिरी तारीख 23 मई थी. बाद में 25, 26 और 27 जून को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में ये परीक्षा होनी थी. यह परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी में प्रवेश के लिए होती है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Pune Porsche Crash: नाबालिग आरोपी के पिता को सेशन कोर्ट से मिली बेल, हादसे में दो इजीनियरों की हुई थी मौत 

इन नंबरों पर डायल करके ले सकते हैं जानकारी

CSIR-UGCNET की अधिकारिक वेबसाइट पर ये जानकारी दी है. इस पर कहा गया है कि संसाधनों की कमी के कारण इस परीक्षा को स्थगित किया जा रहा है. इस परीक्षा के आयोजन का संशोशित कार्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐलान होगा. उम्मीदवारों को ऐसी सलाह दी गई है कि वो अपडेट को लेकर आधिकारिक वेबसाइट https://csirnet.nta.ac.in पर जा सकते हैं. किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण को लेकर उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क को 011-40759000 या 011-69227700 पर कॉल करके पता लगा सकता है. 

Advertisment

यूसीजी नेट परीक्षा 19 जून को रद्द हुई 

इससे पहले एनटीए की ओर से 18 जून को आयोजित यूसीजी नेट (2024 जून सेशन) परीक्षा को शिक्षा मंत्रालय रद्द कर दिया था. यह फैसला 19 जून को लिया गया था.  एग्जाम में गड़बड़ी की आशंका को लेकर ये निर्णय लिया गया. इस मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को दिया गया. इस परीक्षा को लेकर इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर ने सरकार को गड़बड़ी की सूचना दी थी.

करीब 9 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी

Advertisment

सरकार ने नीट यूजी विवाद को लेकर एक्शन मोड में है. उस नेट की परीक्षा को रद्द की घोषणा की. इस ये परीक्षा ऑफलाइन थी. इस परीक्षा में 18 जून को 9 लाख 8 हजार 580 उम्मीदवार शामिल हुए थे. एग्जाम को दो शिफ्ट में रखा गया था. 

Source : News Nation Bureau

newsnation National Testing Agency National Testing Agency NTA CSIR UGC NET CSIR UGC NET exam CSIR UGC NET exam cancelled
Advertisment
Advertisment