logo-image
लोकसभा चुनाव

CTET 2024: सीबीएसई ने जारी किया सीटीईटी परीक्षा के लिए सिटी सिल्प, इस दिन जारी होगा एडमिट कार्ड

CBSE ने सीटेट परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी कर दिया है, बस कुछ दिनों में एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सिटी स्लिप डाउनलोड कर लें.

Updated on: 24 Jun 2024, 05:22 PM

नई दिल्ली:

CTET 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 की सिटी स्लिप जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर सीटीईटी सूचना पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं. सिटी स्लिप के बाद एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. CTET 2024 परीक्षा 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी. परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी, ये परीक्षा दो पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी. पेपर 1 कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए है और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए है.

सीईटी (CTET 2024) में प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे 30 मिनट है. शिक्षा की रिपोर्ट के अनुसार, CTET 2024 एडमिट कार्ड 5 जुलाई तक जारी होने की उम्मीद है. CTET सिटी स्लिप 2024 एडमिट कार्ड से अलग है.  CTET 2024 एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का पता, तिथि, समय और परीक्षा के दिन के निर्देश जैसी अधिक विस्तृत जानकारी दी जाएगी. एडमिट कार्ड भी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज कर डाउनलोड कर सकते हैं. 

CTET 2024: कैसे डाउनलोड करें सीईटी सिटी स्लिप 2024 

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

होम पेज पर CTET 2024 सिटी स्लिप लिंक पर क्लिक करें.

अब लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

आपकी CTET 2024 सिटी स्लिप स्क्रीन पर दिखाई देगी.

 डाउनलोड करें और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लें.

CBSE हर साल सीटेट परीक्षा का आयोजन करता है. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार सेंट्रल स्कूलों में टीचर बनने के लिए पात्र हो जाते हैं. सेंट्रल स्कूल, नवोदय स्कूल, केंद्रीय विद्यालय जैसे स्कूलों में टीचर बनने के पात्र हो जाते हैं. सीटेट परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षकों के लिए है और पेपर 2 कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षकों के लिए है. जिसके लिए उम्मीदवार एग्जाम देना चाहते हैं वे दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-HPSC Bharti 2024: हरियाणा में निकली कई पदों पर सरकारी निकली, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

ये भी पढ़ें-Exam Cancelled: अब तक चार परीक्षाएं हो चुकी हैं कैंसल, छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़, जिम्मेदार कौन?

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.