Advertisment

कल होगी CTET परीक्षा, वीडियो रिकॉर्डिग से होगी निगरानी, 15 दिनों तक फुटेज रखने का आदेश

CTET) परीक्षा 7 जुलाई को होने वाली है. इस परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CTET Exam

CTET Exam 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

CTET 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा 7 जुलाई को होने वाली है. इस परीक्षा में किसी तरह की कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए हर पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं.सीटेट परीक्षा बिहार की राजधानी पटना में आयोजित की जा रही है, इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. पटना के 16 जिलों में हर सेंटर पर वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी. इस वीडियो रिकॉर्डिंग को हर केंद्र को अलग 15 दिनों तक रखा जाएगा. इसकी जांच सीबीएसई खुद भी किसी दिन कर सकती है. परीक्षा को लेकर सभी एग्जाम सेंटर को दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

Advertisment

बिहार के इन जगहों पर बना एग्जाम सेंटर

सीटेट परीक्षा पटना के अलावा भागलपुर, बेगूसराय, भोजपुर, दरभंगा, गया, गोपालगंज, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, पूर्णिया, रोहताज, सहरसा, समस्तीपुर, सारण और वैशाली में केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. प्रथम पाली में पेपर II होगा जो सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दो बजे से 4.30 बजे तक होगी.सीटीईटी एक बार ऑनलाइन ली गई थी. लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को कैंसल कर दिया गया और फिर ऑफलाइन परीक्षा ली गई.

सीबीएसई ने पेपर के लिए पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ एक आईडी प्रूव ले जाना न भूलें.साथ ही एक फोटो भी ले जाना होगा. बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी.एग्जाम में सभी उम्मीदवार गाइडलाइन के हिसाब से कपड़े पहने. महिलाएं गहने और कोई ऐसी चीज न ले जाएं जो मना है. 

Advertisment

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद जरूर करें वेरिफाई

सीटीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद एक बार वेरिफाई करना जरूरी है. एडमिट कार्ड में नाम, फोटो, सिग्नेचर आदि चेक कर लें, कि वे सही ढंग से प्रिंट किया गया है या नहीं। यदि किसी भी प्रकार की त्रुटि पाई जाती है, तुरंत सीबीएसई से संपर्क करें.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया नए सत्र का एकैडमिक कैलेंडर, देखिए कब से शुरू होंगी क्लासेस और एग्जाम

ये भी पढ़ें-UPMSP Compartment Exam 2024: इस दिन से शुरू होगी यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा,ऐसे करें डेटशीट डाउनलोड

Source : News Nation Bureau

CTET Exam CTET Admit CArd for CTET
Advertisment
Advertisment