logo-image
लोकसभा चुनाव

CUET PG 2023: 11 मई से पहले भर लें फॉर्म, NTA ने आवेदन की विंडो दोबारा शुरू की

जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरा है, उनके लिए एनटीए ने आवेदन की विंडो दोबारा शुरू कर दी है.

Updated on: 09 May 2023, 06:33 PM

नई दिल्ली:


CUET PG 2023: सीयूईटी 2023 एग्जाम देने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक एप्लीकेशन फॉर्म नहीं भरा है, उनके लिए एनटीए ने आवेदन की विंडो दोबारा शुरू कर दी है. अभ्यर्थी 11 मई तक आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में जो उम्मीदवार सीयूईटी परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह फटाफट आवेदन कर दें, क्योंकि इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों के पास यह सुनहरा मौका है. 11 मई से पहले अभ्यर्थी आवेदन कर लें. आवेदन ऑनलाइन मोड में स्वीकार किया जाएगा. किसी और माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा.

 ध्यान रहें कि 11 मई को 12:00 बजे से पहले अभ्यर्थी फीस का भुगतान कर लें, इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं किया जाएगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक, आवेदन में सुधार के लिए विंडो 12 मई को खुलेगी और 13 मई को बंद होगी. 

एडमिट कार्ड और नतीजों की घोषणा की तारीख जल्द ही सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट (cuet.nta.nic.in) पर जारी कर दी जाएगी. छात्रों से सलाह है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लगातार अपडेट होते रहे. 

5 से 12 जून के बीच परीक्षा आयोजित होने की संभावना

सीयूईटी पीजी की परीक्षा 5 से 12 जून के बीच आयोजित होने की संभावना है. हालांकि, अभी तारीख को लेकर आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. बता दें कि यूजीसी प्रमुख की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस वर्ष सीयूईटी पीजी 2023 में कुल 177 विश्वविद्यालय शामिल हैं, इनमें से 38 केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं, 40 राज्य विश्वविद्यालय हैं. इसके अलावा 10 सरकारी संस्थान हैं और 89 'अन्य' श्रेणी यानि कि डीम्ड यूनिवर्सिटी भी हिस्सा ले रही है. 

बता दें कि सीईयूटी परीक्षा की शुरुआत पिछले साल से शुरू हुई है. पिछले साल से देश भर के प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज में दाखिले के लिए सीयूईटी की परीक्षा आयोजित हो रही है. अब दिल्ली विवि में भी इसी के मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:  EV: देश का ऐसा हाईवे, जहां बिना पेट्रोल-डीजल दौड़ेंगी गाड़ियां, सरकार ने किया रोडमैप तैयार


ऐसे कर सकेंगे अप्लाई
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाएं.
- इसके बाद आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
- पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट करें.
- सीयूईटी पीजी 2023 का आवेदन करें.
- इसके बाद फॉर्म फीस भरें और संबंधित दस्तावेज अपलोड करें.
- फॉर्म फीस भरें और फाइनल सबमिट करें.
-इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.