Advertisment

CUET UG 2024 Answer Key: सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड, अब जल्द आएगा रिजल्ट

एनटीए ने सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CUET Answer key

CUET Answer key ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

CUET UG 2024 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने लंबे इंतजार के बाद सीयूईटी आंसर-की जारी कर दिया है.स्टूडेंट्स एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट से exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आंसर-की लिंक एक्टिव हो चुका है. जो स्टूडेंट्स इस आंसर-की से संतुष्ट नहीं हैं वे 9 जुलाई 2024 के बाद (शाम 05:00 बजे तक) उम्मीदवार ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं.  एनटीए ने इस संबंध में नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा है कि जिन्हें आंसर-की डाउनलोड करने में दिक्कत आ रही है वे  ई-मेल आईडी rescuetug@nta.ac.in पर मेल कर सकते हैं.

Advertisment

CUET UG 2024 Answer Key NTA Notice

200 रु फीस लगेगी ऑब्जेक्शन के लिए 

स्टूडेंट्स प्रति प्रश्न के खिलाफ ऑब्जेक्शन दर्ज करने के लिए 200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. प्रोसेसिंग फीस का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से 9 जुलाई 2024 (शाम 06:00 बजे तक) कर सकते हैं. जो फीस का भुगतान नहीं करेंगे, उनके द्वारा दर्ज किए गए ऑब्जेक्शन पर विचार नहीं किया जाएगा. इस साल, सीयूईटी यूजी परीक्षा 15 से 29 मई, 2024 के बीच आयोजित की गई थी. CUET UG 2024 के लिए कुल 13,47,618 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 7.17 लाख पुरुष उम्मीदवार, 6.30 लाख महिला उम्मीदवार और यहां तक ​​कि 7 ट्रांसजेंडर छात्र भी  परीक्षा के लिए रजिस्टर थे.

Advertisment

CUET UG Provisional Answer Key 2024: ऐसे डाउनलोड करें

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - Exams.nta.ac.in/CUET-UG पर जाएं.

होम पेज पर दिए गए ‘Provisional answer key’  टैब पर क्लिक करें.

Advertisment

अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा.

जिस प्रश्न के खिलाफ आप ऑब्जेक्शन दर्ज करना चाहते हैं, ऑब्जेक्शन पर क्लिक करें.

अब फी का भुगतान करें और मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें.

Advertisment

अब आप ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकते हैं.

रिजल्ट को लेकर अब कहा जा सकता है कि बहुत जल्द ही नतीजे आने वाले हैं. हालांकि परिणाम 30 जून को ही जारी होना था, लेकिन किसी कारण एनटीए ने परिणाम घोषित नहीं किए थे. आंसर-की जारी होने के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि परिणाम बहुत ही जल्द घोषित होंगे.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-पुलिस भर्ती में एक बच्चे के साथ फील्ड टेस्ट देने पहुंची मां, ड्यूटी पर तैनात लेडी कांस्टेबल ने बच्चे को संभाला

Source : News Nation Bureau

CUET UG result CUET UG 2024 CUET UG 2023
Advertisment
Advertisment