logo-image
लोकसभा चुनाव

CUET UG 2024: जल्द खत्म होगा लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार, आज जारी हो सकती है सीयूईटी यूजी आंसर-की

लंबे समय के इंतजार के बाद सीयूईटी आंसर-की आज जारी होने की पूरी उम्मीद की जा रही है. उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे.

Updated on: 30 Jun 2024, 12:02 PM

नई दिल्ली:

CUET UG Answer Key: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) यूजी आंसर-की जल्द ही जारी होने की उम्मीद है. परीक्षा खत्म के काफी दिन होने के बाद एनटीए ने न तो रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट दी है और न ही प्रोविजनल आंसर की जारी किया है. रिपोर्ट्स की माने तो आज प्रोविजनल आंसर की जारी होने की पूरी संभावना जताई जा रही है. उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 जून तक आने की उम्मीद थी, लेकिन उत्तर कुंजी अभी तक जारी नहीं होने के कारण, परिणामों की घोषणा में देरी होगी.

इस दिन हुई थी परीक्षा

आंसक-की जारी होने के बाद, NTA उम्मीदवारों को एक विंडो भी देगा, जिसके दौरान वे आपत्तियां उठा सकते हैं. आंसर-की प्रश्नपत्रों और उम्मीदवारों के जवाबों के साथ जारी की जाएगी. विषय विशेषज्ञ इन आपत्तियों की समीक्षा करेंगे और फाइनल आंसर-की जारी करेंगे. हो सकता है फाइनल आंसर की रिजल्ट जारी होने के साथ किया जाए. यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई, 2024 को आयोजित की गई थी. इसके अलावा, यह पहली बार था जब परीक्षा हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन और पेपर) में हुई थी.

13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को है इंतजार

सीयूईटी यूजी आंसर की भी exams.nta.ac.in/CUET-UG पर ही रिलीज की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स स्कोर को पाने के बाद एडमिशन के लिए कॉलेजों में अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि रिजल्ट से पहले ही यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. एनटीए ने सीयूईटी 2024 का जो शेड्यूल पहले रिलीज किया था, उसके मुताबिक रिजल्ट 30 जून, 2024 को घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि रिजल्ट डेट में कोई बदलाव किया जाएगा तो उसकी जानकारी दी जाएगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें.  

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-UPSC Success Story: क्यों चर्चा में है ओम बिरला की बेटी, पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार