Advertisment

CUET UG 2024 Answer Key: सीयूईटी यूजी के लिए आंसर-की कब जारी होगी? यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

शनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अगले सप्ताह के अंदर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट, CUET UG के लिए आंसर-की जारी करने की संभावना जताई जा है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CUET UG  2

CUET UG 2 ( Photo Credit : Social Media)

Answer Key: CUET UG परीक्षा 29 मई को समाप्त हो चुकी है, लेकिन अबतक आंसर-की जारी नहीं की गई है. नीट यूजी के नतीजे घोषित हो चुके हैं. अब उम्मीद की जा रही है कि आंसर-की जल्द ही जारी की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अगले सप्ताह के अंदर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट, CUET UG के लिए आंसर-की जारी करने की संभावना जताई जा है. इस साल, 15 लाख से अधिक उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में उपस्थित हुए थे. CUET UG आंसर-की के साथ, रेसपॉन्स शीट भी जारी किए जाएंगे. पहले प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद आपत्ति विंडो खोली जाएगी. जो उम्मीदवार आंसर-की से संतुष्ट नहीं होंगे, वे निर्धारित समय के भीतर आपत्ति उठा सकते हैं. उन्हें चुनौती दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए आपत्ति शुल्क का भुगतान करना होगा.

Advertisment

CUET UG परीक्षा 15, 16, 17, 18, 21, 22, 24 और 29 मई, 2024 को देश और विदेश में आयोजित की गई थी. परीक्षा भारत के बाहर 26 शहरों सहित 379 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन एंड पेपर) मोड में आयोजित की गई थी. फाइनल आंसर-के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपने मन पसंद कॉलेजों में एडमिशन ले सकेंगे. दिल्ली यूनिवर्सिटी सहित कई कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

सीयूईटी यूजी आंसर-की डाउनलोड कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: exam.nta.ac.in/CUET-UG या cuetug-ac.ntaonline.in

 होमपेज पर उपलब्ध CUET UG 2024 आंसर-की लिंक पर क्लिक करें.

आवेदन संख्या और जन्म तिथि सबमिट करें.

 NTA CUET उत्तर कुंजी 2024 स्क्रीन पर दिखाई देगी.

इसे देखें और डाउनलोड करें.

भविष्य के संदर्भ के लिए एक हार्ड कॉपी रखें.

सीयूईटी यूजी की परीक्षा यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल आयोजित कराई जाती है. एनटीए की ओर से आयोजित इस परीक्षा में 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. अब स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है.

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET UG Result 2024: नीट यूजी पास करने के लिए होने चाहिए बस इतने नंबर, दिल्ली एम्स एडमिशन के लिए कैटगरी वाइज मार्क्स

ये भी पढ़ें-NEET-UG Row: नीट एग्जाम विवाद पर सुप्रीम कोर्ट से राहत के बाद शिक्षा मंत्री धमेंद्र प्रधान का बड़ा बयान, जानें क्या कहा

Source : News Nation Bureau

CUET UG 2024 CUET UG 2023 CUET UG Exam
Advertisment