logo-image
लोकसभा चुनाव

CUET UG 2024: दोबारा होगी सीयूईटी यूजी परीक्षा, जारी किया गया नया शेड्यूल, जल्द आएंगे एडमिट कार्ड

CUET UG 2024: एनटीए सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का इसी महीने दोबारा आयोजन कराने जा रहा है. इसके लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. अब इस परीक्षा के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे.

Updated on: 08 Jul 2024, 09:18 AM

New Delhi:

CUET UG 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का दोबारा से आयोजन कराएगा. दरअसल, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी का आयोजन 15 से 29 मई, 2024 के बीच कराया गया था. जिसकी आंसर की रविवार 7 जुलाई, 202 को रिलीज की गई. इस बीच एनटीए ने जानकारी दी है कि सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा को इसी महीने फिर से आयोजित कराया जाएगा. इस परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर चेक की जा सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Jharkhand Floor Test: झारखंड में आज हेमंत सोरेन सरकार का फ्लोर टेस्ट, ये है कैबिनेट विस्तार की रणनीति

बता दें कि एनटीए ने सीयूईटी (यूजी) 2024 परीक्षा के आयोजन के संबंध में 30 जून 2024 तक मिली सार्वजनिक शिकायतों पर कार्रवाई की. इसके बाद एनटीए ने कहा कि अगर शिकायत सही पाई गई तो एनटीए उन उम्मीदवारों की फिर से परीक्षा कराएगा. इसके लिए देशभर में कुछ चुनिंदा सेंटर बनाए जाएंगे. इस परीक्षा का आयोजन 15 से 19 जुलाई के बीच कभी भी कराया जा सकता है. इस परीक्षा के लिए एनटीए सीयूईटी यूजी एडमिट कार्ड को भी दोबारा से जारी करेगा. ऐसे सभी उम्मीदवार केवल सीबीटी मोड में परीक्षा में शामिल हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, इन नेताओं को मिली बड़ी जिम्मेदारी

चार जवाबों पर स्टूडेंट्स ने दर्ज कराई आपत्ति

बता दें कि एनटीए की सीयूईटी यूजी परीक्षा की आंसर की पर स्टूडेंट्स ने आपत्ति दर्ज करना शुरू कर दिया है. अभी तक सिर्फ 4 जवाबों पर छात्रों ने अपनी आपत्ति दर्ज करवाई है. गौरतलब है कि एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षार्थियों से 9 जुलाई तक आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने को कहा है. जिन अभ्यर्थियों को सीयूईटी यूजी आंसर की 2024 के किसी भी जवाब पर आशंका है ऐसे उम्मीदवार 9 जुलाई की शाम पांच बजे तक एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर अपना आपत्ति दर्ज करा सकता है. यहां आपको चैलेंज विंडो में आपत्ति दर्ज कराने का ऑप्शन मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Mumbai Rain: मुंबई में भारी बारिश ने मचाई तबाही, कई सड़कों पर जल जमाव, स्कूलों की छुट्टी, सेंट्रल लाइन ठप

कब तक आएगा सीयूईटी यूजी का रिजल्ट

बता दें सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट अभी तक नहीं आया है. इसमें अभी थोड़ा और वक्त लग सकता है. क्योंकि फिलहाल एनटीए ने सीयूईटी यूजी प्रोविजनल आंसर की जारी की है और इसपर अभ्यर्थियों से आपत्तियों मांगी हैं. इन आपत्तियों का निवारण करने के बाद सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर की जारी करेगा. उसी के आधार पर सीयूईटी यूजी रिजल्ट तैयार करेगा. ऐसा माना जा रहा है कि आपत्तियों के निवारण के बाद एनटीए सीयूईटी यूजी रिजल्ट को 10 जुलाई के बाद कभी भी जारी कर सकता है. लेकिन ऐसा भी माना जा रहा है कि जिन स्टूडेंट्स की सीयूईटी यूजी परीक्षा फिर से कराई जाएगी उन्हीं के साथ सभी का रिजल्ट आएगा. जिसमें अभी थोड़ा वक्त लगने की संभावना है.