Advertisment

CUET UG 2024: जल्द खत्म होगा लाखों स्टूडेंट्स का इंतजार, इस दिन जारी होगा सीयूईटी UG का रिजल्ट

जून के महीने में ज्यादातर रिजल्ट जारी होते हैं, जैसे नीट का रिजल्ट जारी हो गया, कई एंट्रेंस एग्जाम के नतीजे भी घोषित किए गए. इनसब के बाद अब सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी कब होगा इसकी अपडेट जानना चाहते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
CUET UG 2024

CUET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

CUET UG 2024 Result Date: सीयूईटी यूजी परीक्षा के समापन के बाद रिजल्ट की डेट का स्टूडेंट्स को बहुत ही बेसब्री से इंतजार है. जून के महीने में ज्यादातर रिजल्ट जारी होते हैं, जैसे नीट का रिजल्ट जारी हो गया, कई एंट्रेंस एग्जाम के नतीजे भी घोषित किए गए. इनसब के बाद अब सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी कब होगा इसकी अपडेट जानना चाहते हैं. एनटीए की तरफ से रिजल्ट डेट की कोई घोषणा हो चुकी है. लेकिन आंसर-की को लेकर उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आंसर-की जारी की जाएगी. एग्जाम के इतने दिन बाद भी आंसर-की जारी नहीं किया गया है. इसलिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट की डेट देरी होने का डर लगा है.

Advertisment

13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को है इंतजार

13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिपोर्ट्स की माने तो जून के अंत तक आंसरी की और रिजल्ट जारी होने किया जाएगा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर सभी लेटेस्ट अपडेट दिए जाएंगे. एनटीए ने सीयूईटी 2024 का जो शेड्यूल पहले रिलीज किया था, उसके मुताबिक रिजल्ट 30 जून, 2024 को घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि रिजल्ट डेट में कोई बदलाव किया जाएगा तो उसकी जानकारी दी जाएगी. 

उससे पहले जारी होगी आंसर-की

सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम से पहले प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी. अभ्यर्थियों को उस पर आपत्ति दर्ज करवाने का अवसर भी दिया जाएगा. सभी आपत्तियों देखने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी. फिर उसके आधार पर सीयूईटी यूजी रिजल्ट बनाकर जारी किया जाएगा. CUET UG आंसर-की के साथ, रिस्पॉन्स शीट भी जारी की जाएगी. सीयूईटी यूजी आंसर की भी exams.nta.ac.in/CUET-UG पर ही रिलीज की जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स स्कोर को पाने के बाद एडमिशन के लिए कॉलेजों में अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि रिजल्ट से पहले ही यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IAF Agniveer Notification 2024: वायु सेना में उड़ान भरने का मौका, अग्निवीर वायु के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-UPSC Pre Exam Analysis: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा खत्म, एस्पिरेंट ने बताया कैसा था इस बार का पेपर

Source :

CUET UG 2022 CUET UG result CUET UG Exam
Advertisment
Advertisment