Advertisment

Gate 2025 Exam Date: आ गई गेट परीक्षा की डेट, रजिस्ट्रेशन अगस्त से होंगे शुरू

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. जारी डेटशीट के मुताबिक,  IIT रुड़की 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को GATE 2025 परीक्षा आयोजित करेगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
Gate 2025 Exam Date

Gate 2025 Exam Date ( Photo Credit : Social Media)

Gate 2025 Exam Date: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2025 की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. जारी डेटशीट के मुताबिक,  IIT रुड़की 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को GATE 2025 परीक्षा आयोजित करेगा. यह परीक्षा भारत के टॉप संस्थानों जैसे IIT, NIT, IIIT आदि में मास्टर प्रोग्राम या पोस्ट ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग (ME/MTech) या विश्लेषण कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. गेट 2025 परीक्षा कुल 30 पेपरों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में आयोजित की जाएगी. 

Advertisment

गेट स्कोर की वैधता तीन साल तक रहती है

परीक्षा की समय दोपहर दोनों सत्रों में आयोजित की जाएगी. विश्वविद्यालय ने कहा है कि गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगस्त 2024 के अंतिम सप्ताह में खुलने की उम्मीद है. लेकिन डेट की घोषणा नहीं की गई है. गेट परीक्षा अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों के पास स्वीकृत दो-पेपर संयोजनों में से एक या दो टेस्ट पेपर देने का ऑप्शन होगा. गेट स्कोर की वैधता तीन साल तक रहती है. इसके  बाद आपको दोबारा परीक्षा देनी होगी.

गेट परीक्षा का आयोजन इस साल IIT रुड़की द्वारा किया जा रहा है. गेट परीक्षा की जिम्मेदारी कई आईआईटी लेता है, जिसमें IISc, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, IIT खड़गपुर, IIT मद्रास और IIT रुड़की शामिल हैं. यह परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड (NCB) - GATE की ओर से आयोजित की जाती है, जो भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय (MoE) के तहत उच्च शिक्षा विभाग का हिस्सा है. 

गेट स्कोर से किस कोर्स में मिलता है एडमिशन

गेट पास करने वाले अभ्यर्थी इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, वास्तुकला, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और मानविकी जैसे क्षेत्रों में मास्टर और सीधे डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. उन्हें शिक्षा मंत्रालय (MoE) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों में इन कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए वित्तीय सहायता भी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan BSTC Result 2024: आज जारी होगा बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट, यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

ये भी पढ़ें-Fake University: राजस्थान के इस यूनिवर्सिटी ने बांटी फर्जी और बैक डेट की डिग्रियां, जांच में जुटी पुलिस

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

GATE EXAM GATE 2025 GATE Exam 2024
Advertisment
Advertisment