Advertisment

GATE 2025: गेट परीक्षा को लेकर आई बड़ी अपडेट, IIT रुड़की कराएगा अगले साल GATE परीक्षा, नई वेबसाइट लॉन्च

GATE 202ज्5: इस बार गेट की परीक्षा का आयोजन आईआईटी रुड़की की ओर से कराया जाएगा.जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने सभी डॉक्यूमेंट को ध्यान रख लें.

author-image
Priya Gupta
New Update
GATE 2024

GATE 2024 ( Photo Credit : Social Media)

GATE 2024: इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए होने वाली एंट्रेंस परीक्षा गेट को लेकर अपडेट आई है. इस बार गेट की परीक्षा का आयोजन आईआईटी रुड़की की ओर से कराया जाएगा. आईआईटी रुढ़की ने गेट परीक्षा पैर्टन न्यू सिलेबस वेबसाइट gate2025.iitr.ac.in पर जारी किया जाएगा. गेट की परीक्षा कंप्यूटर के माध्यम से होती है. गेट की परीक्षा शिक्षा मंत्रालय की ओर से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलुरू और आईआईटी के साथ मिलकर कराई जाती है. गेट परीक्षा में शामिल होने वाले इंतजार तैयार हो जाएं. जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपने सभी डॉक्यूमेंट को ध्यान रख लें.

Advertisment

गेट एग्जाम पैर्टन

गेट की परीक्षा के लिए छात्रों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में छात्रों से प्रश्न जनरल एप्टिट्यूड और उनके द्वारा चुने गए विषय से पूछे जाएंगे. छात्र द्वारा चुने गए विषय से प्रश्न अलग-अलग प्रकार जैसे मल्टिपल चोईस प्रश्न (MCQ), मल्टिपल सेलेक्ट प्रश्न (MSQ) और नूमेरिकल आंसर टाइप (NAT)  के पूछे जाएंगे. इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. इसलिए स्टूडेंट्स सोच समझकर जवाब दें. गेट परीक्षा केवल इंग्लिश मीडियम में होगी. प्रत्येक पेपर कुल 100 नंबरों के लिए होगा. सभी पेपर में जनरल एप्टीट्यूट टेस्ट 15 नंबरों के लिए होगा. बचे 85 नंबर उस विषय के लिए होगा जिसे छात्र ने चुना है. 

इन बातों का रखें ध्यान

Advertisment

इंस्टीट्यूट के नियमों के मुताबिक एक छात्र केवल दो विषयों में ही परीक्षा दे सकता है. इसके अलावा एक छात्र केवल एक ही एप्लीकेशन फॉर्म भर सकता है. दूसरे पेपर की जानकारी भी उम्मीदवार को एक ही एप्लीकेशन फॉर्म में भरनी होगी.  यदि किसी छात्र ने बहुत सारी एप्लीकेशन फॉर्म को भरता है तो केवल एक ही एप्लीकेशन फॉर्म का चयन किया जाएगा. बाकि के एप्लीकेशन फॉर्म की फीस वापस नहीं की जाएगी. गेट परीक्षा एक नेशनल लेवल परीक्षा है, इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन मिलता है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk 2024: बैकिंग की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई, जारी हुआ 6,128 पदों का भर्ती नोटिफिकेशन

Advertisment

ये भी पढ़ें-Career Option: अगर आप भी बनना चाहते हैं एस्ट्रोनॉट, तो यहां पढ़ें कोर्स, कॉलेज सहित फीस की पूरी जानकारी

Source : News Nation Bureau

GATE EXAM GATE 2025
Advertisment
Advertisment