Advertisment

Yantrik Navik Recruitment 2024: 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली सरकारी नौकरी, ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. इंडियन कोस्ट गार्ड में नाविक के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इसकी लास्ट डेट 3 जुलाई है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
sarkari naukri 2024

sarkari naukri 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Sarkari Naukri 2024: इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक (जनरल ड्यूटी) और यांत्रिक पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली है. इसके लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी किया है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इसकी लास्ट डेट 3 जुलाई है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार लास्ट डेट से पहले आवेदन कर लें. एप्लीकेशन फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे. उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाना होगा. इस भर्ती अभियान के तहत कुल 320 पदों को भरा जाएगा.

Advertisment

कौन कर सकता है इस भर्ती के लिए अप्लाई

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास करना जरूरी है. साथ ही मैथ और फिजिक्स सबजेक्ट होने चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें. नोटिस का लिंक आगे दिया गया है. वहीं यांत्रिक पदों के लिए 10वीं एंव इलेक्ट्रिक मेकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए. आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 साल होना चाहिए और अधिकतम सीमा 22 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है.

कैसे होगा सलेक्शन 

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा. चरण I, II में प्रदर्शन के आधार पर होगा. पहले चरण की परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट का होगी. दूसरे चरण में असेसमेंट व एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट और फिजिकल फिटनेस टेस्ट होंगे. इसके बाद अभ्यर्थियों को 7 मिनट में 1.6 किमी दौड़ना होगा. वहीं 20 उठक बैठक व 10 पुश अप्स मारने होंगे. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल टेस्ट होगा. इसके बाद फाइनल सलेक्शन होगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट विजिट करें. साथ ही उम्मीदवार आवेदन करते समय सही जानकारी दें.

वैकेंसी डिटेल्स

पदों का ब्योरा

नाविक (जनरल ड्यूटी) - 260 पद

यांत्रिक  - 60 पद

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET UG Result 2024: नीट यूजी पास करने के लिए होने चाहिए बस इतने नंबर, दिल्ली एम्स एडमिशन के लिए कैटगरी वाइज मार्क्स

ये भी पढ़ें-MBBS Admission: बिहार के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 200 सीटें बढ़ेंगी, इस साल एडमिशन शुरू

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Govt Jobs Sarkari Naukri 2024 sarkari naukri live
Advertisment
Advertisment