Advertisment

JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड रेसपॉन्स शीट जारी, jeeadv.ac.in इस लिंक से करें डाउनलोड

आईआईटी मद्रास ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर पेपर 1 और पेपर 2 के लिए रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
jee advanced

Jee Advanced ( Photo Credit : Social Media)

JEE Advanced Response Sheet: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा की रिस्पॉन्स शीट जारी कर दी है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर पेपर 1 और पेपर 2 के लिए रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं. छात्र अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपनी जेईई एडवांस्ड रिस्पॉन्स शीट 2024 डाउनलोड कर सकते हैं. जेईई एडवांस्ड 2024 के आधिकारिक प्रश्न पत्र दोनों पेपरों के लिए वेबसाइट पर पहले से ही उपलब्ध हैं.

Advertisment

रिस्पॉन्स शीट के कुछ दिन बाद आंसर-की जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार आंसर-की से खुश नहीं होंगे उन्हें चैलेंज करने का मौका मिलेगा. उम्मीदवारों की चुनौतियों के आधार पर, परीक्षा प्राधिकरण 9 जून को फाइनल आंसर-की जेईई एडवांस्ड 2024 परिणाम जारी करेगा.

JEE Advanced Response Sheet Download 

कैसे डाउनलोड करें जेईई एडवांस्ड रिस्पॉन्स शीट

स्टूडेंट्स की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.

अब उस लिंक पर क्लिक करें, जहां IIT JEE एडवांस्ड रिस्पॉन्स शीट लिखा है.

सामने रिस्पॉन्स शीट की एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी.

अब PDF फाइल को डाउनलोड करके इसे सेव कर लें.

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा पूरे देश भर में अलग-अलग सेंटर पर 26 मई को हुई थी. देश के 222 एवं विदेश के 3 शहरों आयोजित हुई जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस्ड 2024 में छात्र बैठे थे. बता दें जेईई एडवांस्ड की परीक्षा केवल वही दे सकते हैं जिनकी जेईई मेन्स परीाक्षा में 2.5 लाख के अंदर रैंक आया हो. इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को भारत की बेस्ट आईआईटी कॉलेजों में एडमिशन लेने का मौका मिलता है. हर साल एनटीए द्वारा जेईई मेन्स की परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसके बाद स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेते हैं. लाखों स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस्ड रिजल्ट का इंतजार है. जल्द ही उनका इंतजार खत्म होगा. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर विजिट करें.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढे़ं-RBSE 5th 8th Result 2024: राजस्थान बोर्ड 5वीं,8वीं का रिजल्ट 3 बजे होगा जारी, यहां करें सबसे पहले चेक

ये भी पढे़ं-Success Story: फिल्मों में कर चुकी हैं काम, बिना कोचिंग ही पास की UPSC परीक्षा, पढ़ें IPS सिमला प्रसाद की सक्सेस स्टोरी

Source : News Nation Bureau

JEE Advanced JEE Advanced Exam jee advanced eligibility
Advertisment
Advertisment