Advertisment

JEE Advanced Answer Key: एनटीए ने जारी किया जेईई एडवांस्ड आंसर-की, jeeadv.ac.in से करें डाउनलोड

JEE एडवांस्ड 2024 की आंसर की जारी कर दिया है. परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर पेपर 1 और 2 की आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JEE Advanced Answer Key

JEE Advanced Answer Key ( Photo Credit : Social Media)

JEE Advanced Answer Key: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस्ड (JEE एडवांस्ड) 2024 की आंसर की जारी कर दिया है. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर पेपर 1 और 2 की आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा 26 मई को आयोजित की गई थी. जो उम्मीदवार इस आंसर-की से संतुष्ट नहीं है वे इस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.  जेईई एडवांस्ड 2024 परीक्षा में दो पेपर थे, जिनमें से प्रत्येक में तीन सेक्शन थे. फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ. परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs), बहुविकल्पीय प्रश्न (MSQs) और संख्यात्मक प्रश्न शामिल थे.

Advertisment

JEE Advanced Answer Key 2024 Download Link

जेईई एडवांस्ड 2024 के पेपर 1 और पेपर 1 के लिए मेकिंग स्कीम के अनुसार, कुछ प्रश्नों के गलत उत्तरों के लिए निगेटिव मार्किंग होगी. जबकि सही विकल्प चुनने पर पूरे तीन अंक दिए जाएंगे, अगर कोई भी विकल्प नहीं चुना जाता है तो कोई अंक नहीं दिया जाएगा. गलत आंसर देने पर एक नंबर काटा जाएगा. यदि जेईई एडवांस्ड 2024 के प्रश्न पत्र से कोई प्रश्न हटा दिया जाता है, तो उस प्रश्न के लिए पूरे अंक सभी उम्मीदवारों को दिए जाएंगे, भले ही उन्होंने प्रश्नों का प्रयास किया हो या नहीं.

कैसे डाउनलोड करें JEE Advanced Answer Key

उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट  nta.ac.in पर जाना होगा. 

इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे आंसर-की लिंक पर क्लिक करें.

अब आंसर-की आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

इसे भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें.

इस दिन जारी होगा JEE Advanced का रिजल्ट

आईआईटी मद्रास की ओर से जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम की घोषणा 9 जून को की जाएगी. जेईई एडवांस्ड 2024 के परिणाम में उम्मीदवारों के परीक्षा में प्राप्त अंक, उनकी कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) और कैटेगरी रैंक लिस्ट जारी होगी. रिजल्ट के साथ-साथ, प्राधिकरण आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2024 के टॉपर्स की लिस्ट भी जारी करेगा.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-Sarkari Naukri 2024: हाईकोर्ट में निकली कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे मिलेगी ये सरकारी नौकरी

ये भी पढ़ें-यहां UPSC और NEET सहित कई प्रतियोगी परीक्षा की फ्री कोचिंग, 10 जून तक करें आवेदन

Source : News Nation Bureau

JEE Advanced jee advanced result jee advanced eligibility
Advertisment
Advertisment