Advertisment

JEE counselling 2024: 10 जून से शुरू होगी जोसा काउंसलिंग की प्रक्रिया, डॉक्यूमेंट रखें तैयार

जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग की प्रक्रिया 10 जून को शुूरू होगी. परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अपने कॉलेज का ऑप्शन चुन सकेंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JOSA Counselling

JOSA Counselling ( Photo Credit : Social Media)

JEE Counselling 2024: जॉइंट सीट अलॉकेशन अथॉरिटी ने JoSAA 2024 काउंसलिंग की तारीखों की घोषणा कर दी है. नोटिस के अनुसार,  JoSAA काउंसलिंग 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर शुरू होगी. संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई मेन्स और जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास होने वाले उम्मीदवार JoSAA काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य में बीटेक और अन्य कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. 

Advertisment

जेईई एडवांस्ड के नतीजे 9 जून को

जेईई एडवांस्ड 2024 का रिजल्ट 9 जून को जारी किया जाएगा. रिजल्ट एनटीए की वेबसाइट jeeadv.ac.in जारी किया जाएगा. जेईई मेन्स 2024 पास करने वाले छात्रों के लिए यह परीक्षा 26 मई को आयोजित की गई थी. जेईई मेन 2024 का रिजल्ट 24 अप्रैल को जारी किया गया था. ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया प्रवेश परीक्षाओं में उम्मीदवारों के अंकों और संस्थानों द्वारा जारी कट-ऑफ पर आधारित होगी. इस प्रक्रिया में पंजीकरण, ऑप्शन भरना, सीट आवंटन और ऑनलाइन रिपोर्टिंग शामिल होगी.

स्टूडेंट्स अलॉट किए जाएंगे कॉलेज

काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होने के बाद स्टूडेंट्स को उन्हें कॉलेज अलॉट किए जाएंगे. अपनी-अपनी प्रिफ्रेंस भरे जाएंगे. अगर आपको अपनी मन पसंद का कॉलेज नहीं मिलता तो दूसरे कॉलेज अलॉट किया जाएगा. हर साल लाखों स्टूडेंट्स आईआईटी और एनआईटी में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन्स परीक्षा में शामिल होते हैं. 12वीं के पास इस परीक्षा को दिया जाता है, इंजीनियरिंग के अलग-अलग क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए लाखों उम्मीदवार इस एग्जाम शामिल होते हैं. 

इन डॉक्यूमेंट्स को रखें अपने पास

जेईई मेन एडमिट कार्ड और स्कोरकार्ड

कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट और उत्तीर्ण प्रमाण पत्र

श्रेणी प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

निवास प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

Advertisment

पासपोर्ट आकार के फोटो

फोटो पहचान प्रमाण

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-DU Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन में छात्रों को नहीं होगी दिक्कत, ABVP ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

ये भी पढ़ें-QS World University Rankings 2025: क्यूएस रैंकिंग में भारत के कई संस्थान टॉप 150 में शामिल, यहां देखें पूरी लिस्ट

ये भी पढ़ें-UP Police Constable Re-Exam: कब होगा यूपी कांस्टेबल री-एग्जाम, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Source :News Nation Bureau

JEE Exam 2024 JEE Exam
Advertisment
Advertisment