Advertisment

JPSC Exam 2024: 11वीं जेपीएससी मेन्स परीक्षा अपने निर्धारित समय पर, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिकाएं

JPSC Exam 2024: 11वीं जेपीएससी परीक्षा के कई मॉडल आंसर-की को गलत होने का दावा करने वाली याचिकाएं हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद खारिज की है. ऐसे में जून में होने वाली मेन्स परीक्षाओं को लेकर संदेह अब खत्म हो गया है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
JPSC Exam 2024

JPSC Exam 2024( Photo Credit : Social Media)

JPSC Exam 2024: जेपीएससी मेन्स परीक्षा को लेकर रास्ता अब साफ हो गया है. जेपीएससी मेन्स एग्जाम( JPSC Exam 2024)अपनी निर्धारित तारीख पर आयोजित की जाएगी. 11वीं जेपीएससी परीक्षा के कई मॉडल आंसर-की को गलत होने का दावा करने वाली याचिकाएं हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद खारिज कर दी है. ऐसे में जून में होने वाली मेन्स परीक्षाओं को लेकर संदेह अब खत्म हो गया है. हाइकोर्ट के जस्टिल डॉ एसएन पाठक की अदालत ने मेन्स परीक्षा की तारीख करीब आते देख सुनवाई को पूरा किया. 

Advertisment

याचिका में कही गई थी ये बात

इस संबंध में जया कुमार समेत अन्य की ओर से हाइकोर्ट में याचिका दाखिला की गई थी. याचिका में कहा गया था कि जेपीएससी ने प्रारंभिक परीक्षा के कई मॉडल आंसर जो जारी किए हैं. उनमें गलतियां थी. इसको लेकर उनकी ओर से जेपीएससी में आपत्ति भी दर्ज कराई गई थी. लेकिन आयोग ने संज्ञान नहीं लिया. वहीं जेपीएससी ने बताया था प्राथियों की आपत्तियों पर संयोग ने लिया था और उसका निराकरण भी किया गया था. कुछ उम्मीदवारों ने तीसरी बार आपत्तियां भेजी थी, लेकिन तबतक प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया था. इसलिए उनपर विचार नहीं किया गया था. दलील पूरी होने के बाद अदालत ने उम्मीदवारों को राहत देने से इनकार करे हुए याचिका खारिज किया. जेपीएससी मेन्स परीक्षा 22 जून से शुरू हो रही है. 

जेपीएससी एग्जाम पैर्टन 

पेपर 1  हिंदी और अंग्रेजी विषय के होंगे जो 100 नंबर के होते हैं. वहीं पेपर 2 भाषा और साहित्य 150 अंक के होंगे. पेपर 3 सामाजिक  विज्ञान के लिए हैं जिसके 200 नंबर मिलेंगे. पेपर 4 भारतीय संविधान, राजनीति, लोक प्रशासन और सुशासन जो 200 नंबर के होंगे. पेपर 5  भारत की अर्थव्यवस्था, वैश्वीकरण और सतत विकास के लिए होंगे, जिसका नंबर 200 है. वहीं पेपर 6 सामान्य  विज्ञान, पर्यावरण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए है.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak: नीट एग्जाम पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, कैसे रटाया गया पेपर, खुद परीक्षार्थी ने खोला राज

ये भी पढ़ें-NEET UG Re- Exam 2024: 23 जून को हाने वाली नीट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक करें डाउनलोड

Source : News Nation Bureau

jpsc news jpsc pt result jpsc news today Education News In Hindi
Advertisment
Advertisment