Advertisment

MP PCS: एमपी पीसीएस परीक्षा के लिए 1.83 लाख आवेदन, केवल 110 भर्ती, कितना टफ होगा कम्टिशन

MPPCS की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 1.83 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. लेकिन इस वैकेंसी के जरिए केवल 110 पोस्ट पर भर्ती होगी.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
New Update
MP PCS

MP PCS ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

MP PCS: मध्य प्रदेश लोक सेवा परीक्षा (MPPCS) की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 1.83 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. लेकिन इस वैकेंसी के जरिए केवल 110 पोस्ट पर भर्ती होगी. ऐसे में उम्मीदवारों के अंदर नाराजगी देखने को मिल रही है. यूवाओं री मांग है कि सूबे में से कम खाली पदों को भरना चाहिए और इसके लिए ज्यादा से ज्यादा वैकेंसी निकालनी चाहिए. पिछले साल से ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. इस बार महज 110 सीटों पर ही वैकेंसी निकाली गई है. अधिकारियों ने बताया कि 2019 की राज्य सेवा परीक्षा में 571 पदों पर भर्तियां हुईं थी, वहीं 2020 में 260 पद और 2021 में 290 और 2022 में 457 पदों पर वैकेंसी निकली थी. इस साल काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है. 

Advertisment

एक पद के लिए 1500 दावेदार

एमपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा 23 जून को होने वाली है. इसके लिए 1.83 वैकेंसी के लिए लाखों उम्मीदवार शामिल हुए थे. इनमें उप जिलाधिकारी (डिप्टी कलेक्टर) के 5 पद और पुलिस उपाधीक्षक (DSP) के 22 पद शामिल है.  इंदौर का भोलाराम उस्ताद मार्ग क्षेत्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों का बड़ा केंद्र है. जहां कई कोचिंग संस्थाने है. यहां तैयारी करने वाले उम्मीदवार बताते हैं कि इस संख्या में तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए इतनी कम वैकेंसी बहुत ही कम है. इसमें कम के कम 500 पद होने चाहिए. 

23 जून को होगी प्रारंभिक परीक्षा

Advertisment

राज्य सेवा परीक्षा के उम्मीदवार के अगुवा आकाश पाठक ने कहा हमारी मांग पर एमपीपीएससी ने हमस वादा किया था कि लोकसभा चुनाव के बाद राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों को पत्र लिखकर सिविल सेवा परीक्षा के पदों के तादाद बढ़ाने की पूरी कोशिश करेगा. लेकिन ये नहीं सका ये बहुत ही दुख की बात है.  एमपी पीसीएस की परीक्षा 23 जून को होने वाली है, इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में शामिल होंगे. मेन्स में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इसके बाद फाइनल सलेक्शन होगा. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET UG Re- Exam 2024: 23 जून को हाने वाली नीट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक करें डाउनलोड

Advertisment

ये भी पढ़ें-UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट एग्जाम कैंसल, CBI करेगी जांच, नीट परीक्षा के बाद इस परीक्षा में भी मिली गड़बड़ी

Source : News Nation Bureau

MP PCS MPPSC Recruitment MPPSC Civil Services
Advertisment
Advertisment