Advertisment

NEET Exam: क्यों छोड़ी 50 प्रतिशत बच्चों ने नीट यूजी परीक्षा, एक्सपर्ट ने बताई ये हो सकती है वजह

इस बार नीट परीक्षा में हुए पेपर लीक के बाद स्टूडेंट्स एनटीए से काफी नाराज है. 23 जून को नीट की दोबारा परीक्षा हुई, जिसमें 1563 में केवल 813 स्टूडेंट्स ही एग्जाम में पहुंचे.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET PG 2024

NEET PG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET Exam: मेडिकल परीक्षा नीट (NEET Exam) में लाखों स्टूडेंट्स शामिल होते हैं. सालों-साल बच्चे तैयारी करते हैं. एग्जाम के बाद उम्मीद होती है कि पास होने के बाद एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन होगा फिर नए करियर की शुरुआत होगी. स्टूडेंट्स एक परीक्षा से अपने भविष्य का पूरा प्लान कर लेते हैं, लेकिन नतीजा क्या होता है, पेपर लीक, जिससे स्टूडेंट्स का मनोबल टूटता है. इस बार नीट परीक्षा में हुए पेपर लीक के बाद स्टूडेंट्स एनटीए से काफी नाराज है. 23 जून को नीट की दोबारा परीक्षा हुई, जिसमें 1563 में केवल 813 स्टूडेंट्स ही एग्जाम में पहुंचे.  चंडीगढ़ में बने सेंटर पर दो अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी, लेकिन दोनों ही इस परीक्षा देने नहीं पहुंचे.

Advertisment

एक्सपर्ट ने बताई ये वजह

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सात केंद्रों पर परीक्षा हुई. इसमें सिर्फ 48 प्रतिशत कैंडिडेट्स ही एग्जाम देने पहुंचे थे. लेकिन ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर क्यों बच्चे नहीं पहुंचे, क्यों एग्जाम देने बच्चे नहीं गए. इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं. पहला कारण ये हो सकता है कि नीट पेपर लीक को लेकर हो रहे खुलासे छात्रों को परेशान कर रहे हैं. ऐसे में छात्रों का ये मानना हो सकता है कि शायद नीट की परीक्षा को कैंसल कर दिया जाता है. इसपर अभी कोर्ट का फाइनल का फैसला नहीं आया है. 

शिक्षाविद अमित कुमार निरंजन की संख्या कम होने के पीछे वजह बताई हैं. एक इंटरव्यू में बताया गया कि दोबारा नीट परीक्षा में लगभग 50 प्रतिशत उम्मीदवारों ही शामिल हुए. स्टूडेंट्स को अब भी भरोसा नहीं है कि छात्रों को इंसाफ मिलेगा या नहीं. बच्चों को यह भी लग रहा होगा कि अगर री-एग्जाम में हम नंबर नहीं लेकर आए तो कहीं सवाल हमारे ऊपर ही खड़े ना हो जाए. या बच्चे ये सोच रहे होंगे, कि दूसरी बार में नबंर और कम न हो जाए. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk 2024: बैकिंग की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई, जारी हुआ 6,128 पदों का भर्ती नोटिफिकेशन

ये भी पढ़ें-GATE 2025: गेट परीक्षा को लेकर आई बड़ी अपडेट, IIT रुड़की कराएगा अगले साल GATE परीक्षा, नई वेबसाइट लॉन्च

Source : News Nation Bureau

neet exam pattern Jee neet exam neet exam
Advertisment
Advertisment