Advertisment

NEET PG Admit Card 2024: आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी होने वाला है, रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET PG Exam 2024

NEET PG Exam 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET PG Admit Card 2024: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामनिशन (NBE) आज यानी 18 जून को नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा. नीट पीजी की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट natboard.edu.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. नीट पीजी की परीक्षा 23 जून को होने वाली है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार एडमिट कार्ड रके साथ-साथ एक आइडी प्रूव अपने साथ ले जाएं. नीट की परीक्षा मास्टर ऑफ सर्जरी, डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और पीजी डिप्लोमा में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. 

Advertisment

नीट पीजी परीक्षा पैर्टन

नीट पीजी परीक्षा में केवल वहीं उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास MBBS की डिग्री या मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त प्रोविजनल एमबीबीएस पास सर्टिफिकेट है.  नीट पीजी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा है, जो ऑनलाइन होगी. यह परीक्षा 3 घंटे 30 मिनट के लिए होगी. नीट पीजी परीक्षा के 3 सेक्शन होंगे. टोटल 800 नंबर के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 200 नंबर के एमसीक्यू सवाल होंगे. उम्मीदवारों को सही आंसर देने पर 4 नंबर मिलेंगे. गलत आंसर देने पर 1 नंबर काटा जाएगा. यानी इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. इस परीक्षार्थी सोच समझकर जवाब दें.

नीटी पीजी मॉक टेस्ट

वहीं एनबीई ने नीट पीजी 2024 के लिए मॉक टेस्ट का लिंक जारी कर दिया है. मॉक टेस्ट की मदद से छात्र अपनी अब तक की तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं, जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, वे वेबसाइट nbe.edu.in पर जाकर नीट पीजी मॉक टेस्ट दे सकते हैं. नीट पीजी का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा. नीट पीजी के अलावा नीट यूजी के लिए काउंसलिंग भी शुरू होने वाली है. 6 जुलाई से उम्मीद की जा रही है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. इससे पहले नीटी यूजी के ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए दोबारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IAF Agniveer Notification 2024: वायु सेना में उड़ान भरने का मौका, अग्निवीर वायु के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें-NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी परीक्षा के लिए काउंसिलिंग इस दिन से होगी शुरू, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

Source : News Nation Bureau

neet pg 2022 NEET PG NEET PG 2024
Advertisment
Advertisment