Advertisment

NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा कल, एग्जाम से पहले पढ़ लें गाइडलाइन

नीट पीजी परीक्षा 23 जून को आयोजित होने वाली है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. वे दिशानिर्देश का पालन करें.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET UG

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा कल यानी 23 जून को आयोजित  होने वाली है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. वे दिशानिर्देश का पालन करें. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए चुके है. जिन्होंने अबतक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर nbe.edu.in डाउनलोड कर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट  nbe.edu.in पर एडमिट कार्ड जारी किया गया है. एडमिट कार्ड का लिंक एक्टिव है. एडमिट कार्ड के बिना एग्जाम में एंट्री नहीं मिलेगी, एग्जाम में उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक आईडी प्रूव भी ले जाना होगा.

Advertisment

नीट की परीक्षा पूरे देश भर में ऑनलाइन मोड (सीबीटी) मोड पर सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 तक आयोजित कराई जाएगी. परीक्षा का मीडियम अंग्रेजी भाषा होगा. इसमें चार ऑप्शन के साथ 200 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होंगे. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी. इसलिए उम्मीदवारों को सोच समझकर आंसर देना होगा. परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं, जिसका पालन करना जरूरी है. 

NEET PG परीक्षा के दिशानिर्देश 

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपने NEET PG एडमिट कार्ड की एक फिजिकल कॉपी लानी होगी. 

Advertisment

वे मौसम के अनुसार कंफर्टेबल कपड़े पहनें और लड़कियां जरूरत से ज्यादा ज्वेलरी न पहने साथ ही कोई मेटल का गहने न पहने क्योंकि इसे एग्जाम के समय उतारना पड़ सकता है. 

उम्मीदवारों को एग्जाम सेंटर के अंदर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कैलकुलेटर, स्टेशनरी,खाना या अन्य वस्तुएं लाने की अनुमति नहीं है.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्धारित समय से कम से कम एक घंटा पहले परीक्षा हॉल में पहुंचें गेट बंद होने पर एंट्री नहीं दी जाएगी.

Advertisment

NEET PG परीक्षा की जरूरी तारीखें

परीक्षा जिसके बाद रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे. नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया 5 अगस्त से 15 अक्तूबर तक चलेगी. नीट पीजी एक एलिजिबिलिटी कम रैंकिंग परीक्षा है.  जो नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट, 2019 के तहत अलग-अलग एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. 

ये भी पढ़ें-NEET UG Re- Exam 2024: 23 जून को हाने वाली नीट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक करें डाउनलोड

Advertisment

ये भी पढ़ें-हाईकोर्ट में आयुषी पटेल की याचिका खारिज, NTA पर फटी OMR शीट देने का लगाया था आरोप

Source : News Nation Bureau

NEET PG neet pg cut off NEET PG 2021 Counselling
Advertisment
Advertisment