Advertisment

NEET PG Exam Date: नीट पीजी परीक्षा की तारीख को लेकर आई अपडेट, जानिए कब होगी परीक्षा

नीट पीजी परीक्षा को लेकर अपडेट आई है. तारीखों की घोषणा जल्द होने वाली है, परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in और nbe.edu.in के माध्यम से देख सकेंगे.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET PG 2024

NEET PG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

NEET PG Exam Date: नीट पीजी परीक्षा कैंसल होने के बाद नई तारीख घोषित होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपडेट आई है. नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) दो दिनों के भीतर नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2024) परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा करेगा, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक बार NEET PG 2024 परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के बाद, उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in और nbe.edu.in के माध्यम से देख सकेंगे.

Advertisment

स्वाथ्य मंत्रालय ने कैंसल की थी परीक्षा

एनबीईएमएस ने "स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने 22 जून, 2024 के अपने नोटिस के माध्यम से एहतियाती उपाय के तौर पर कल, 23 ​​जून, 2024 को होने वाली नीट-पीजी 2024 को स्थगित करने का फैसला किया था. छात्रों के हित के लिए परीक्षा प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने के लिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया. कई परीक्षाओं की तारीख पहले ही घोषित हो चुकी है. अब कुछ दिनों के अंदर नीट पीजी परीक्षा की तारीखों के ऐलान किया जाएगा. उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म होने वाला है.

नीट पीजी 2024 परीक्षा 13,886 मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस), 26,699 डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) और 922 पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) डिप्लोमा सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम के अनुसार, एमएस, एमडी और पीजी डिप्लोमा प्रवेश के लिए किसी अन्य प्रवेश परीक्षा को मान्यता नहीं दी जाती है. सफल उम्मीदवार 350 से अधिक मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं, जिनमें सरकारी और प्राइवेट दोनों संस्थान शामिल होते हैं. हाल ही में, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग - राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) सहित रद्द और स्थगित परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. 18 जून को रद्द की गई UGC-NET अब 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. वहीं CSIR यूजीसी नेट परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई है.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

ये भी पढ़ें-SBI Clerk Mains results 2024: एसबीआई क्लर्क मेन्स का रिजल्ट sbi.co.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Advertisment

Source : News Nation Bureau

neet pg cut off neet pg 2022 NEET PG Counselling
Advertisment
Advertisment