Advertisment

NEET Topper Success Story: रैंक 1 हासिल करने के लिए मानव ने बनाई थी ऐसी रणनीति, पढ़ें सफलता की कहानी

नीट परीक्षा में रैंक 1 हासिल करने वाले झारखंड के मानव प्रियदर्शी ने अपने परिवार का नाम रौशन किया है. उन्होंने परीक्षा में टॉप करने के लिए काफी मेहनत की थी. पढ़िए मानव की सफलता की कहानी.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET UG 2024  3

NEET Topper ( Photo Credit : Social Media)

NEET Topper Success Story: नीट यूजी की परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए गए हैं. इस बार नीट रिजल्ट काफी शानदार रहा. परीक्षा में झारखंड रांची के मानव प्रियदर्शी ने रैंक 1 हासिल किया है. साथ ही झारखंड की कहकशां ने परवीन ने भी रैंक 1 हासिल किया है. दोनों को 99.99 प्रर्सेटाइस मिला है. झारखंड से कुल 36244 उम्मीदवारों ने नीट यूजी परीक्षा में शामिल हुए थे. जिसमें से 20541 सफल  हुए हैं. वहीं झारखंड की राजधानी रांची की ही हलीमा महजबी को 701 नंबर मिले हैं. इस साल नीट परीक्षा का कटऑफ में बढ़ोतरी देखी गई है. पिछले साल के मुकाबले अनारक्षित कैटगरी के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स रेंज 720 से 137 था.

Advertisment

इस साल ये कटऑफ बढ़कर  720 से 164 हो गया है. वहीं पिछले साल एसटी कैटगरी के लिए पासिंग मार्क्स रेंज 136 से 107 था, जो इस बढ़कर 163 से 129 हो गई है. इस साल परीक्षा में टॉप करने वाले  मानव प्रियदर्शी और कहकशां को लोगों की बधाइयां मिल रही है. एग्जाम में टॉप करने के लिए क्या रणनीति बनाई थी कैसे उन्होंने तैयारी की इसकी जानकारी दी है. मानव ने बताया कि सभी विषयों पर फोकस करना उनकी सफलता का कारण रहा. एनसीईआरटी की किताबें कारगर साबित हुईं.

उन्होंने कहा कि मेरा फोकस रिवीजन पर भी अधिक रहा. मानव ने तीसरी से 12वीं तक की पढ़ाई जेवीएम श्यामली से की है. प्राचार्य समरजीत जाना ने उन्हें बधाई दी है. मानव रातू रोड के इंद्रपुरी में रहते हैं, उनके पिता सुधीर कुमार रिटायर टीचर हैं. जल्द ही काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद स्टूडेंट्स को कोर्स अलॉट किया जाएगा. इसकी जानकारी जल्द ही अपडेट कर दी जाएगी. 

How TO Check NEET UG Result 2024

Advertisment

उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं.

इसके बाद होमपेज पर मौजूद रजिस्ट्रेशन नंबर मांगी गई जानकारी दर्ज करें.

जानकारी दर्ज करने के बाद रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

Advertisment

स्टूडेंट्स अपना स्कोरकार्ड वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET UG Result 2024: नीट यूजी रिजल्ट exam.nta.ac.in/NEET पर जारी, ऐसे करें चेक

Advertisment

ये भी पढ़ें-Rajasthan Bharti Pariksha Calendar: राजस्थान में होने वाली भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

Source :News Nation Bureau

NEET UG Result NEET UG exam NEET JEE
Advertisment
Advertisment