Advertisment

NEET UG Answer Key: नीट यूजी प्रोविजनल आंसर-की ऐसे करें डाउनलोड, ये रहा डायरेक्ट लिंक

NEET UG परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दी गई है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG 2024

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Newsnation)

NEET UG Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने लंबे समय के इंतजार के बाद नीट यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की जारी कर दिया गया है. इस एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट  exam.nta.ac.in/NEET पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आंसर-की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी. एडमिट कार्ड में आपको सभी जानकारी मिलेगी. आंसर-की से आप अपने नंबरों का अनुमान लगा सकते हैं. यदि कोई छात्र इस आंसर की से संतुष्ट नहीं हैं वे इस आंसर-की चेलेंज कर सकते हैं. 

Advertisment

NTA ने अभ्यर्थियों से 31 मई तक आपत्तियां दर्ज कराने को कहा है, जिसके लिए उन्हें प्रति प्रश्न 200 रुपये का शुल्क देना होगा. इन आपत्तियों की गहन जांच की जाएगी और यदि वे सही पाई जाती हैं, तो आंसर-की में बदलाव कर फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी. आंसर-की चेकिंग करने के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल तैयार किया जाता है. प्रोविजनल आंसर-की जारी होने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी उसके बाद रिजल्ट जारी होगा. लेकिन उम्मीदवार इस आंसर-की पर 31 मई से पहले आपत्ति दर्ज कर लें. 

NEET UG Answer Key Download Link

कैसे डाउनलोड करें NEET UG Answer Key

Advertisment

उम्मीदवार को NTA की वेबसाइट exam.nta.ac.in पर जाना होगा.

NEET UG परीक्षा होमपेज पर पर आपको आंसर की का लिंक दिखाई देगा.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें. 

Advertisment

अब आप अपनी NEET UG उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

जिन उम्मीदवारों को कोई आपत्ति है, वे अपने अंकन के बारे में आपत्तियाँ उठा सकते हैं.

नीट यूजी की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी. लगभग 5 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे. इस परीक्षा में 1 सवाल के 4 नंबर दिए जाएंगे, साथ ही नेगेटिव मार्किग भी इसमें की जाएगी. जल्द ही रिजल्ट भी जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपनी नजर बनाए रखें. 

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-Students Suicide: हर साल क्यों करते हैं छात्र आत्महत्या,पढ़ाई में प्रेशर केवल भारत में या विदेशों में भी है यही हाल?

ये भी पढ़ें-CUET UG 2024 Delhi Exam: सीयूईटी की परीक्षा में लड़कियां न पहनें ये आभूषण, नहीं मिलेगी एंट्री, एग्जाम से पहले पढ़ें गाइडलाइंस

Advertisment

Source : News Nation Bureau

NEET UG exam date NEET UG Result NEET UG exam
Advertisment
Advertisment