Advertisment

NEET UG 2024: अगली सुनवाई में बताना होगा क्यों होना चाहिए पेपर कैंसिल, लाखों बच्चों के भविष्य का सवाल: सुप्रीम कोर्ट

NEET UG पेपर लीक मामले में 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान सीजेआई ने कई सवाल किए और वकीलों से पूछा कि पेपर कैंसिल क्यों होने चाहिए.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG 2024

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

NEET UG 2024 hearing: नीट यूजी की परीक्षा के नतीजे दो बार घोषित हो चुके हैं, लेकिन ये मामला अभी भी सुप्रीम कोर्ट में अटका हुआ है. आज यानी 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. CJI डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली तीन जजों की बेंच ने इस मामले पर सुनवाई की. सीजेआई ने कई सवाल किए. लेकिन अबतक फैसला नहीं हो पाया है, अगली सुनवाई 11 जुलाई को होने वाली है. अब सीजेआई ने याचिकाकर्ताओं के सभी वकीलों से कहा है कि 11 जुलाई को अपनी दलील पेश करें.

Advertisment

सीजेआई ने कहा है कि नीट यूजी की परीक्षा दोबारा क्यों होनी चाहिए? अगले सुनवाई में इसकी जानकारी भी दें. किसी भी वकील की दलील 10 पन्नों से ज्यादा न हो. सुप्रीम कोर्ट ने नीट यूजी री-एग्जाम सबसे आखिरी ऑप्शन के तौर पर रखने के लिए कहा है. सीजेआई ने एनटीए से तीन सवालों के जवाब मांगे है.

नीट यूजी प्रश्न पत्र कब लीक हुए?
नीट यूजी प्रश्न पत्र कैसे लीक हुए?
नीट यूजी पेपर लीक और परीक्षा के बीच कितना समय था?

CJI ने कहा कि हमे इस बात का ध्यान रखना होगा कि भविष्य में इस तरह की बात न हो, इसके लिए और क्या किया जा सकता है? नीट यूजी प्रतिष्ठित परीक्षा है. मीडिल क्लास के अभिभावक बच्चों को मेडिकल की तैयारी करवाते हैं, ये उनके भविष्य का सवाल  है. इसके अलावा में सीजेआई ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि नीट यूजी पेपर लीक हुआ था. इस बात को स्वीकार भी किया जा चुका है.

Advertisment

CJI ने सुनवाई के दौरान कहा कि आप केवल इसलिए पूरी परीक्षा कैंसल नहीं कर सकते है क्योंकि 2 स्टूडेंट्स कदाचार में शामिल थे. इसलिए हमे पेपर लीक का नेचर समझना होगा. तैयारी यात्रा और एडमिशन शड्यूल फेरबदल के साथ 23 लाख छात्रों को दोबारा परीक्षा देने के लिए कहना इतना आसान नहीं है. अगली सुनवाई में क्या फैसला सुनाया जाएगा इसके लिए 11 जुलाई का इंतजार करना होगा.

ये भी पढ़ें-SC ने पूछा क्या माना जाए NEET पेपर लीक हुआ?, 11 जुलाई को होगी मामले की अगली सुनवाई

ये भी पढ़ें-Career Option: आर्ट्स से 12वीं करने वालों के पास है बहुत सारे करियर ऑप्शन, मिलती है लाखों में सैलरी

Advertisment

Source : News Nation Bureau

NEET UG exam NEET UG exam date NEET UG NEET UG and PG
Advertisment
Advertisment