Advertisment

NEET Paper Leak: देवघर से 6 रांची से 2 बिहार से 5 लोगों की गिरफ्तारी, हजारीबाग का होटल बना था पेपर लीक का केंद्र

NEET Paper Leak: नीट मामले में 7 लोगों की गिरफ्तारी, देवघर पहुंची पुलिस

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET PG Exam 2024

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

NEET Paper Leak: नीट यूजी परीक्षा मामले में लगातार नए खुलासे हो रहे हैं. बिहार के बाद अब झारखंड के देवघर से 6 लोगों की गिरफ्तारी की गई है. जानकारी के मुताबिक, ये 6 लोग नीट पेपर लीक में शामिल थे. सिकंदर के मददगार अवधेश ने कबूल किया है कि नीट पास कराने के लिए 40 लाख में डील हुई थी, सिकंदर के साथ बिहार से 5 लोगों की गिरफ्तारी हुई है, वहीं रांची से 2 की गिरफ्तारी हुई है. अबतक इस मामलें में 13 आरोपियों कि गिरफ्तारी हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक, हजारीबाग के एक होटल को पेपर लीक का केंद्र बनाया गया था, जहां पर छात्रों को विशेष ट्रेनिंग दी जाती थी.

Advertisment

जांच की रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय और NTA के पास

आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान ने बिहार में NEET पेपर लीक मामले की अब तक की जांच के आधार पर विस्तृत रिपोर्ट शिक्षा मंत्रालय और NTA को सौंपी दी है. सूत्रों के मुताबिक, इओयू की रिपोर्ट में सबसे पहले लिखा गया है कि NEET परीक्षा का पेपर लीक हुआ है. जले हुए प्रश्न पत्र के अवशेष , इसमें बरामद 68 प्रश्नों की सूची भी संलग्न है. इस रिपोर्ट में यह भी दर्ज है कि जले हुए प्रश्नपत्र की फोरेंसिक जांच भी कराई जा रही है.

ये भी पढ़ें-दाव पर है स्टूडेंट्स का भविष्य! NTA ने अबतक 3 एग्जाम किए कैंसल, भगवान जाने कब होगी परीक्षा

Advertisment

जांच की रिपोर्ट में पूरी डिटेल्स 

झारखंड से आए एक फोन कॉल के बाद झारखंड नंबर  की JH01BW 0019 डस्टर कार को पकड़ा गया जिसमे सिकंदर, अखिलेश और बिट्टू सवार थे. इनके पास से कई छात्रों के एडमिट कार्ड बरामद हुआ है. इनसे पूछताछ के क्रम में गैंग के बाकी सदस्यों छात्रों और उनके परीक्षा केंद्र का पता चला है. इनके तीन ठिकानों का पता चला,जहा से जला हुआ प्रश्नपत्र और आर्थिक लेन देन के सबूत मिले.

पेपर लीक के सबूत के तौर पर अब तक गिरफ्तार 13 लोगों के बयान की कॉपी संलग्न की गई है. पेपर लीक मामले में आर्थिक लेन देन के डिटेल्स रिपोर्ट लिखी गई है. जिसमे चेक, पासबुक, एटीएम कार्ड से लेकर कुछ बैंकों से मंगाई गई जमा निकासी की रिपोर्ट भी इसमें अटैच कर के भेजी जा रही है.

Advertisment

पेपर लीक मामले गिरफ्तार चार छात्रों आयुष राज, अनुराग यादव, शिवनंदन और अभिषेक के रोल नंबर, बुकलेट, परीक्षा केंद्र वगैरह की डिटेल जानकारी के अलावा इनके बयान की कॉपी अलग से पेश की जा रही है. इन सभी छात्रों ने अबतक कहा कहा और किन कोचिंग संस्थानों में पढ़ाई की है इसकी भी पूरी जानकारी दर्ज की गई है. अबतक गिरफ्तार सॉल्वर गैंग के सिकंदर, अमित आनंद, नीतीश और अन्य लोगों के बयान के साथ उनके इतिहास के बारे में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है.

Source :

Advertisment
Advertisment