Advertisment

NEET UG 2024 SC Hearing: नीट पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश, सभी छात्रों के सेंटर व सिटी वाइज मार्क्स वेबसाइट पर जारी करे NTA

नीट यूजी पेपर लीक को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई पूरी हो चुकी है. आज उम्मीद है कि फैसला सुनाया है, एससी ने कहा है कि 20 जुलाई को एनटीए को सभी स्टूडेंट्स के रिजल्ट वेबसाइट पर जारी करने होंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET PG 2024

NEET PG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET UG 2024 SC Hearing: नीट यूजी पेपर लीक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी कर ली है. परीक्षा से जुड़ी 40 से अधिक याचिकाओं पर आज सुनवाई होनी थी. मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच इस मामले की सुनवाई किया. नीट यूजी पर दाखिल याचिकाओं में एनटीए पर कारर्वाई और नीट यूजी परीक्षा कैंसल करने की मांग की गई है. एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में अपने जवाब में कहा कि यह कहना गलत है कि योग्य उम्मीदवार अपने अवसरों से वंचित रह जाएंगे. क्योंकि चयन रैंक के आधार पर होता है न कि अंको के आधार पर 

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं से कही ये बात

सुप्रीम कोर्ट ने अभ्यर्थियों (याचिकाकर्ताओं) के वकील से कहा कि वे यह साबित करें कि पेपर लीक बहुत बड़े पैमाने पर हुआ था, जिसके कारण पूरी परीक्षा प्रभावित हुई है. साथ ही ये भी साबित करें कि पेपर लीक इतने बड़े पैमाने पर हुए कि परीक्षा रद्द करने की नौबत आ गई है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने ये सूचित किया कि सीबीआई नीट पेपर लीक को लेकर जांच कर रही है. अगर सीबीआई ने हमें जो बताया है वह सामने आ गया तो इससे जांच प्रभावित होगी. एनटीए ने अपने जवाब में  आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट को आधार बनाते हुए कहा कि नीट यूजी की परीक्षा में किसी तरह की कोई अनियमितता नहीं हुई है. आईआईटी मद्रास एनटीए के शासी निकाय के सदस्यों में से एक है. 

सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

लंबी दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने नीट मामले अपना आदेश जारी किया है. एससी ने कहा है कि एनटीए को सभी छात्रों के रिजल्ट एग्जाम सेंटर व सिटी समेत जारी करना होगा. एनटीए को 20 जुलाई शनिवार दोपहर 12 बजे तक सभी बच्चों का रिजल्ट ऑनलाइन जारी करना होगा. लेकिन छात्रों की पहचान नहीं बताई जाएगी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने माना की  हजारीबाग और पटना में पेपर लीक हुआ है. अब अगली सुनवाई को 22 जुलाई को होगी. जल्द ही काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. 

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

NEET UG exam NEET UG exam date NEET UG exam news
Advertisment
Advertisment