logo-image
लोकसभा चुनाव

NEET Counselling Postponed: नीट यूजी की काउंसलिंग स्थगित, जल्द नई तारीख का होगा ऐलान

NEET Counselling Postponed: ऐसा कहा जा रहा है कि बदली तारीख का ऐलान 8 जुलाई, 2024 को हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद ऐलान होने की संभावना है.

Updated on: 06 Jul 2024, 12:58 PM

नई दिल्ली:

NEET Counselling Postponed: NEET UG काउंसलिंग 2024 को आगे बढ़ाया गया है. काउंसलिंग आज यानी 6 जुलाई, 2024 से आरंभ होने वाली थी. मगर अभी इसे टाला गया है. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी जल्द ही अपनी अधिकारिक वेबसाइट- mcc.nic.in पर एक नोटिस जारी करेगी. सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले कई सुनवाइयों में NEET UG काउंसलिंग को टालने से मना कर दिया था. ये आज से आरंभ होनी थी. MCC जल्द ही एक अफिशियली नोटिस जारी करेगा.  ऐसा बताया जा रहा है कि बदली तारीख का ऐलान 8 जुलाई, 2024 को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद होने की संभावना है.  CJI डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे बी पारदीवाला और मनोज मिश्रा के सामने ये सुनवाई होगी. NEET UG 2024 से जुड़ी कई याचिकाओं पर पीठ सुनवाई करने वाली है. NEET UG परीक्षा में 50 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवार NEET ऑल इंडिया काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Gallantry Awards: अंतिम सांस तक मां भारती की सेवा करते रहे, जानें शहीद कैप्टन अंशुमान और राइफलमैन कुलभूषण की वीर गाथा 

काउंसलिंग कई राउंड में आयोजित होगी.काउंसलिंग में स्ट्रे वेकेंसी राउंड और मॉप-अप राउंड शामिल हैं. जिन छात्रों ने NEET UG परीक्षा को उत्तीर्ण किया है, उन्हें पहले काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इस रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार को फीस का भुगतान करना होगा. इसके बाद अपनी पसंद को भरना होगा. उन्हें दस्तावेज अपलोड करने होंगे और आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा. 

रिपोर्टिंग के दौरान आपको जो दस्तावेजों की जरूरत होगी, उसकी एक सूची MCC जारी करेगी. यह MCC का काउंसलिंग शेड्यूल है. काउंसलिंग को लेकर नई अपडेट के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.