Advertisment

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी परीक्षा के लिए काउंसिलिंग इस दिन से होगी शुरू, यहां पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

ऑल इंडिया अंडर ग्रेजुएट मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हो सकती है. नीट काउंसलिंग के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in जारी करेगा.  

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG 2024

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET UG Counselling 2024 Date: नीट यूजी रिजल्ट जारी होने के बाद मामला काफी पेचिदा हो गया है. कुछ बच्चों के लिए नीट यूजी की परीक्षा दोबारा आयोजित होने वाली है. ऐसे में काउंसिलिंग की प्रक्रिया कब शुरू होगी इसे लेकर भी लोगों के मन में सवाल उठ रहे हैं. ऑल इंडिया अंडर ग्रेजुएट मेडिकल सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू हो सकती है. नीट काउंसलिंग के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in जारी करेगा.  नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट अपडेट चेक कर सकते हैं. 

Advertisment

इन कॉलेजों के लिए काउंसलिंग करेगा एमसीसी

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के पास ऑल इंडिया कोटा की 15 प्रतिशत सीटों और केंद्रीय विश्वविद्यालयों (अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी और जामिया मिलिया में डेंटल) की सभी सीटों के साथ-साथ कर्मचारी राज्य बीमा निगर (ESIC) और AFMC पूणे के तहत आने वाले कॉलेजों की सीटों के लिए नीट यूजी काउंसलिंग की जिम्मेदारी होती है. राज्य कोटे की सीटों के लिए नीट काउंसलिंग संबंधित राज्य काउंसलिंग अथॉरिटी द्वारा आयोजित की जाती है.  

सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा को लेकर कही ये बात

Advertisment

नीट यूजी विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से मना कर दिया था. साथ ही जिन स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स मिले हैं. उनके लिए दोबारा परीक्षा आयोजित करने का आदेश दिया है. 23  जून को ग्रेस मार्क्स पाने वाले उम्मीदवारों के लिए दोबारा परीक्षा आयोजन किया जाएगा. इसके नतीजे भी जल्दी घोषित कर दिए जाएंगे. नीट परीक्षा के नतीजे 4 जून को घोषित किए गए थे. रिजल्ट जारी के बाद ही स्टूडेंट्स, टीचर और कई शिक्षण संस्थानों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाया है. ग्रेस मार्क्स हटाकर नया स्कोर कार्ड जारी किया जाएगा. इसके अलावा खबर आई थी कि पेपर भी लिक हो गया है, लेकिन एनटीए ने इसे खारिज कर दिया गया है. हालांकि पेपर लीक को लेकर बिहार से कई गिरफ्तारी हुई है. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-IAF Agniveer Notification 2024: वायु सेना में उड़ान भरने का मौका, अग्निवीर वायु के लिए नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें अप्लाई

Advertisment

ये भी पढ़ें-UPSC Pre Exam Analysis: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा खत्म, एस्पिरेंट ने बताया कैसा था इस बार का पेपर

Source : News Nation Bureau

neet ug counselling neet ug counselling schedule neet ug counselling 2021
Advertisment
Advertisment