Advertisment

NEET UG Final Answer Key: नीट UG फाइनल आंसर-की जारी, आज जारी होंगे परिणाम

नीट री-एग्जाम 2024 की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है. नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट की री-एग्जाम में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET/ से NEET फाइनल आंसर-की 2024 डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG 2024  4

NEET UG 2024 4 ( Photo Credit : Social Media)

NEET UG Final Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज यानी 30 जून को नीट री-एग्जाम 2024 की फाइनल आंसर-की जारी कर दी है. नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट की री-एग्जाम में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET/ से NEET फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं. नीट री-एग्जाम 23 जून को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक आयोजित किया गया था. NEET UG आंसर-की 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूर नहीं है, क्योंकि एक पीडीएफ के रूप में जारी किया गया है. 

Advertisment

एनटीए ने 29 जून को री-एग्जाम के लिए नीट यूजी प्रोविजनल आंसर की 2024 जारी कर दिया था.  छात्रों को उसी दिन प्रोविजनल आंसर की के खिलाफ आपत्तियां उठाने की अनुमति दी गई थी. री-एग्जाम के लिए नीट परिणाम 2024 फाइनल आंसर-की आधार पर घोषित किया जाएगा. नीट फाइनल आंसर-की के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा. जिसका इंतजार किया जा रहा है, आज किसी भी समय नीट री-एग्जाम के परिणाम घोषित किए जाएंगे. इसके बाद टॉपर्स की लिस्ट भी घोषित की जाएगी. 

ऐसे चेक करें नीट यूजी परीक्षा के नतीजे

NEET 2024 की आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET/ पर जाएं.

Advertisment

इसके बाद होमपेज पर मौजूद फाइनल आंसर की को दर्ज करें.

स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रदर्शित होगा.

पीडीएफ डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए सहेजें.

Advertisment

जो उम्मीदवार फिर से नीट 2024 के लिए उपस्थित नहीं हुए थे, उन्हें एनटीए के निर्देशों के अनुसार, ग्रेस मार्क्स हटाकर मार्क्स नंबर हटा दिए जाएंगे. नीट यूजी रिजल्ट जारी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने परिणामों में धांधली को लेकर चिंतित छात्रों की मांग पर कुछ एग्जाम को कैंसल कर दिया गया था. नीट मामले में हुए लापरवाही को लेकर सीबीआई की जांच चल रही है. अबतक कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. बहुत जल्द ही अब काउंसलिंग की प्रक्रिया की शुरुआत होगी. जिसकी जानकारी ऑफिशिली दे दी जाएगी.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-CUET UG Result 2024 Update: आज जारी होना था सीयूईटी यूजी रिजल्ट, लेकिन अबतक आंसर-की का भी पता नहीं

Advertisment

ये भी पढ़ें-UPSC Success Story: क्यों चर्चा में है ओम बिरला की बेटी, पहले ही प्रयास में पास की यूपीएससी की परीक्षा

Source : News Nation Bureau

NEET UG and PG NEET UG NEET UG exam date NEET UG exam
Advertisment
Advertisment