Advertisment

NEET UG: नीट यूजी एग्जाम में यहां के 11 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिले जीरो नंबर, सबसे ज्यादा स्कोर यहां का रहा

दोबारा रिजल्ट जारी होने के बाद भी परिणाम चौंकाने वाला रहा. सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे मार्क्स सामने आए जिसे देखकर सवाल और भी ज्यादा उठने लगे हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
NEET UG Re Results

NEET UG Re Results ( Photo Credit : Social Media)

NEET यूजी पेपर लीक का मामाल रुकने का नाम ही नहीं ले रहा. 18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए ने 20 जुलाई को दोबारा रिजल्ट जारी कर दिया गया था. दोबारा रिजल्ट जारी होने के बाद भी परिणाम चौंकाने वाला रहा. सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे मार्क्स सामने आए जिसे देखकर सवाल और भी ज्यादा उठने लगे हैं. पिछली बार जिस सेंटर से कई स्टूडेंट्स के 700 पार नंबर आए थे इस बार नतीजे घोषित होने के  बाद उसी सेंटर से किसी के नंबर 700 के पार नहीं आए हैं. 

Advertisment

बिहार का हाल ये रहा

नीट यूजी परीक्षा में सबसे कम स्कोर 180 है. बिहार से सबसे कम नंबर वाले कैंडिडेट मिले है. इसके अलावा परीक्षा में 2,250 से अधिक उम्मीदवारों ने जीरो स्कोर किया है. वहीं 9,400 से ज्यादा कैंडिडेट्स के नंबर नेगेटिव में हैं.झारखंड के हजारीबाग के कई केंद्रों के उम्मीदवारों ने भी जीरो से कम नंबर मिले हैं. जबकि हजारीबाग से ही पेपर लीक होने की बात सामने आई थी. 

जीरो नंबर आने पर अधिकारियों का कहना है कि जीरो स्कोर का मतलब यह जरूरी नहीं है, कि खाली आंसर जमा किए हो या फिर सवालों का अटेंप्ट ही नहीं किया था. ये भी हो सकता है कि अभ्यर्थी ने कुछ सवालों का सही जवाब दिया और कुछ प्रश्नों का गलत जवाब दिया.जिसके कारण नेगेटिव स्कोर आया हो. नीट यूजी एग्जाम में सही जवाब पर अंक दिए जाते हैं, जबकि गलत आंसर के लिए एक नंबर काट लिया जाता है. बिना अटेंप्ट किए गए नंबरों के लिए कोई नंबर नहीं काटा जाता है. 

लाखों कैंडिडेट्स ने किया था रजिस्ट्रेशन

रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान के सीकर के केंद्रों से 2,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 650 से ज्यादा नंबर हासिल किए है. वहीं अन्य 4 हजार ने 600 से अधिक नंबर पाए है. नीट यूजी की परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. एग्जाम को लेकर तभी से सुनवाई जारी है, लेकिन फैसला अभी तक नहीं आया है.  नीट यूजी परीक्षा का आयोजन विदेशों के 14 शहरों में भी हुआ था.ये परीक्षा विदेशी केंद्रों समेत 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर हुई थी. एग्जाम के लिए 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था.

ये भी पढ़ें-MPPSC Pre Result 2024: राज्य सेवा और वन सेवा प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

NEET UG NEET UG exam date NEET UG exam
Advertisment