Advertisment

NEET UG Result 2024: नीट यूजी की फाइनल आंसर-की जारी, कुछ ही दिन में जारी होगा रिजल्ट

एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा के लिए फाइनल आंसर-की भी जारी कर दिया है. उम्मीदवार फाइनल आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG 2024

NEET UG 2024 ( Photo Credit : Social Media)

NEET UG Result 2024: नीट यूजी रिजल्ट की डेट घोषित हो चुकी है इसी के साथ एनटीए ने फाइनल आंसर-की भी जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने प्रोविजनल आंसर-की पर आपत्ति दर्ज की थी, वे ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर फाइनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं. फाइनल आंसर-की से उम्मीदवार अपन नंबरों का अनुमान लगा सकते हैं. एनटीए द्वारा जारी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक, परीक्षा के परिणाम 14 जून को जारी किए जाएंगे. प्रोविजनल आंसर-की कुछ दिन पहले जारी की गई थी.

Advertisment

नीट यूजी की परीक्षा 5 मई को देश भर में आयोजित की गई थी. लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हुए थे. इन लाखों स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने का इंतजार है. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि किसी भी फर्जी वेबसाइट पर भरोसा न करें. क्योंकि कई बार फ्रॉड वेबसाइट द्वारा फर्जी नोटिस जारी किया जाता है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केवल एनटीए की ऑथेनटिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें. 

नीट यूजी रिजल्ट कहां जारी होगा?

नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जारी किया जाएगा. रिजल्ट लिंक एक्टिव होने के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद परिणाम देख सकेंगे. रिजल्ट से काफी पहले फाइनल आंसर-की जारी किया जाएगा. 

Advertisment

टॉपर्स के नाम होंगे घोषित

NTA रिजल्ट के साथ-साछ ऑल इंडिया रैंक टॉपर्स लिस्ट जारी करेगा. इसके अलावा टॉप 20 रैंक होल्डर के नाम भी सामने आएंगे. पिछली बार तमिलनाडु के प्रभंजन जे और आंधप्रदेश के वरुण बोरा चक्रवर्ती ने 720/720 अंकों के साथ टॉप किया था. हालांकि इस बार कौन होगा टॉपर इसके लिए रिजल्ट जारी होने का वेट करना होगा. मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है. लाखों बच्चे हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी और उम्मीदवारों को कॉलेज अलॉट किया जाएगा. 

ऐसे डाउनलोड करें नीट यूजी फाइनल आंसर-की 2024

Advertisment

सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं.

इसके बाद होमपर पर मौजूद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.

Advertisment

स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-Career Option: भीड़ से रहना चाहते हैं अलग, तो करियर के लिए चुने ये सबसे डिमाडिंग कोर्स, लाइफ हो जाएगी सेट

ये भी पढ़ें-ICSE Re-check Result 2024: जारी हुआ ISC रीचेकिंग का रिजल्ट, इस लिंक cisce.org से करें चेक

Advertisment

Source(News Nation Bureau)

NEET UG and PG NEET UG NEET UG exam date NEET UG exam
Advertisment
Advertisment