Advertisment

Supreme Court Hearing: सुप्रीम कोर्ट ने माना हजारीबाग, पटना तक केवल नहीं हुआ पेपर लीक, कई लाख छात्र हुए प्रभावित

पिछली सुनवाई में कहा था कि आईआईटी दिल्ली के एक्सपर्ट विवादित प्रश्न के उत्तर पर अपनी रिपोर्ट सब्मिट करेंगे. निर्देश के मुताबिक, आईआईटी ने अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी है.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
NEET UG Supreme Court

NEET UG Supreme Court ( Photo Credit : Social Media)

NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा को लेकर सुप्री कोर्ट में सुनाई जारी है, कोर्ट ने अपने पिछली सुनवाई में कहा था कि आईआईटी दिल्ली के एक्सपर्ट विवादित प्रश्न के उत्तर पर अपनी रिपोर्ट सब्मिट करेंगे. निर्देश के मुताबिक, आईआईटी ने अपनी रिपोर्ट सबमिट कर दी है. उसने एनटीए की आंसर-की वाले उत्तर ऑप्शन 4 को ही बताया है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा है कि नीट पेपर लीक पूरे देश में फैल गया है, इससे बड़े पैमाने पर असर होगा. इसका फिलहाल कोई सबूत नहीं मिला है. इसके अभी तक कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं. एससी ने पूरे देश में पेपर लीक होने की बात को साबित करने को कहा था. सॉलीसिटर जनरल और सुपीम कोर्ट के बीच दलीले जारी हैं. 

Advertisment

सीजेआई: अब हम जानते हैं कि पेपर लीक हुआ था और इसकी शुरुआत हजारीबाग से हुई थी और व्हाट्सएप मैसेज पटना भेजा गया था. हम इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि लीक का समय क्या था और क्या कोई फोरेंसिक डेटा है जो यह दिखा सके कि सभी मैसेज कहां भेजे गए थे.

सीबीआई अधिकारी: उन्होंने कुछ गैजेट नष्ट कर दिए हैं. हमें उनकी फोरेंसिक जांच करनी होगी, क्या ये मोबाइल उसी गिरोह के हैं.एफएसएल रिपोर्ट बताएगी कि ये पटना आदि गए या नहीं. अगर व्हाट्सएप चैट डिलीट नहीं किए गए हैं, तो हमें पता चल जाएगा कि ये सब कहां गए हैं. पूछताछ से पता चला है कि उन्होंने मोबाइल फोन नष्ट कर दिए हैं.

SG मेहता-  इस मामले में जांच में दर्ज किया गया है कि समस्या केवल इन चार स्थानों पर थी. आईआईटी रिपोर्ट से इसकी पुष्टि भी होती है.

जस्टिस मनोज मिश्रा ने पूछा कि क्या टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए पेपर और छात्रों को दिए गए पेपर के बीच उनकी फोरेंसिक तुलना है? ...क्या यह एक ही फ़ॉन्ट में था.. अगर यह टेलीग्राम पर पोस्ट किया गया लीक हुआ पेपर है तो मामला खत्म हो जाता है..अगर यह लीक से अलग जानकारी है तो यह एक गंभीर बात है..इसलिए फोरेंसिक जांच होती है ?

SG-  प्रश्नपत्र इसी परीक्षा के पेपर का है

SC- लेकिन कोई फोरेंसिक रिपोर्ट?

SG - नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट: टेलीग्राम प्रश्नपत्र का फोटो केस डायरी से मेल नहीं खाता है. न केवल फ़ॉन्ट बल्कि नंबरिंग भी मेल नहीं खाती.

SG मेहता- जांच से लोकल स्तर पर अनियमितता का पता चलता है और इसीलिए कोर्ट को ज्यूडिशियल रिव्यू पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

Advertisment

SG: अभियुक्तों को प्रश्नों को हल करने के लिए केवल 2 घंटे मिले, यह उनके द्वारा प्राप्त परिणाम में दिखता है.581 अंकों वाले 2 उम्मीदवार हैं (लाभार्थियों के ग्रुप में)

SG: चोरी हुए पेपर से लाभान्वित होने वाले कुल उम्मीदवारों की संख्या लगभग 155 है.पटना में लगभग 30 और हजारीबाग में 125.

ये भी पढ़ें-GATE 2024: गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इस दिन से शुरू, फरवरी में होंगे एग्जाम्स

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Supreme court hearing Supreme Court Verdict NEET UG exam
Advertisment