Advertisment

BSTC Pre DElEd Answer Key Download: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड आंसर-की जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के लिए आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जारी किया गया है. इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वे आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan

Rajasthan ( Photo Credit : Social Media)

Rajasthan BSTC Pre DElEd Answer Key: राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड परीक्षा के लिए आंसर-की जारी कर दिया है. आंसर-की ऑफिशियल वेबसाइट predeledraj2024.in पर जारी किया गया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वे आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं. इस आंसर-की जरिए उम्मीदवार अपने नंबरों का मिलान कर सकते है. साथ ही जो उम्मीदवार इस आंसर-की से संतुष्त नहीं है वे आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. परीक्षा के लिए 4.45 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. ये आंसर-की चारों सेट A,B,C,D की जारी की गई है. 

Advertisment

Rajasthan BSTC Pre DElEd Answer Key Download A

Rajasthan BSTC Pre DElEd Answer Key Download B

Rajasthan BSTC Pre DElEd Answer Key Download C

Advertisment

Rajasthan BSTC Pre DElEd Answer Key Download D

 30 जून को हुई थी परीक्षा

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा की ओर से प्रीडीएलएड परीक्षा 30 जून को आयोजित की गई थी. ये परीक्षा प्रारभिंक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए दो सालों के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में एडमिशन के लिए यह परीक्षा होती है. आंसर-की जारी होने के बाद अब रिजल्ट जारी होने का इंतजार किया जा रहा है. लेकिन अब जल्द ही नतीजे भी घोषित किए जाएंगे. रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. 

Advertisment

जल्द शुरू होगी काउंसलिंग

काउंसलिंग शुरू होने के बाद उम्मीदवारों की ओर से भरे जाने वाले ऑप्शन के आधार पर शिक्षा संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा. काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का अलॉटमेंट होगा.एडमिशन क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. अगर राजस्थान के बाहर कॉलेज पसंद करते हैं तो जनरल कैटगरी में शामिल किया जाएगा. 

राजस्थान बीएसटीसी प्री डीएलएड की जिम्मेदारी इस बार वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा ने ली थी.परीक्षा 30 जून राज्य के 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी. राजस्थान बीएसटीसी प्री-डीएलएड परीक्षा की मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को डीएलएड कॉलेजों में एडमिशन मिलेगा.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया नए सत्र का एकैडमिक कैलेंडर, देखिए कब से शुरू होंगी क्लासेस और एग्जाम

ये भी पढ़ें-BHU Placements: इस साल हुआ शानदार प्लेसमेंट, छात्रों को मिले 181 ऑफर, सबसे हाई पैकेज 11.1 लाख रु

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Rajasthan Exam rajasthan teacher recruitment DElEd course full details
Advertisment
Advertisment