Advertisment

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट जल्द, चेक लेटेस्ट अपडेट

राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट predeledraj2024.in पर जारी होगा. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा ने परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024 ( Photo Credit : Newsnation)

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट का लाखों स्टूडेंट्स को इंतजार है, लेकिन रिजल्ट की तारीख अबतक जारी नहीं हुई है. लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, बहुत ही जल्द रिजल्ट घोषित होंगे. नतीजे जारी होने पर परीक्षार्थी predeledraj2024.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा ने परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है. अब बस रिजल्ट जारी होना बाकी है. साथ ही आंसर-की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया गया है. परीक्षार्थी 100 रुपये फीस देकर 11 जुलाई से 13 जुलाई के बीच predeledraj2024.in/vcnt.php पर जाकर ये सुधार कर सकते हैं आपत्ति दर्ज कर सकते थे. 

Advertisment

रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी

बीएसटीसी रिजल्ट  जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी, एग्जाम में पास होने वाले उम्मीदवार इस काउंसलिंग के पात्र होंगे. काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले विकल्पों के आधार पर शिक्षा संस्थानों में एडमिशन दिया जाएगा.  काउंसलिंग के द्वारा अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थानों का अलॉटमेंट होगा. एडमिशन क्षमता की अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा. राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी जनरल कैटगरी के काउंट होंगे.

30 जून को हुई थी परीक्षा

Advertisment

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा द्वारा प्रीडीएलएड परीक्षा 30 जून को आयोजित की गई थी. एग्जाम 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए 4.45 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है. इस बार एक बड़े बदलाव के तहत प्री-डीएलएड परीक्षा के प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में अलग-अलग तैयार किए गए थे. अभ्यर्थी द्वारा चयन किए गए माध्यम अंग्रेजी या हिंदी में अलग अलग पेपर दिए गए. आवेदन के समय ही अभ्यर्थियों से उनकी मीडियम की च्वाइस मांगी गई थी. 

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024: ऐसे करेंगे रिजल्ट चेक 

सबसे पहले predeledraj2024.in पर जाएं. 

Advertisment

बीएसटीसी रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 

अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर डालें, अब अन्य मांगी गई डिटेल्स डालें.

 सबमिट करने पर आपका रिजल्ट व स्कोर कार्ड सामने होगा. 

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Rajasthan BSTC Rajasthan Exam rajasthan
Advertisment
Advertisment