Advertisment

Rajasthan BSTC Result 2024: आज जारी होगा बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट, यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक

राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. नतीजे predeledraj2024.in पर जारी होंगे. रिजल्ट जारी होने के  बाद बीएसटीसी काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी होगी. काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले ऑप्शन के आधार पर

author-image
Priya Gupta
New Update
Rajasthan BSTC Result 2024

Rajasthan BSTC Result 2024 ( Photo Credit : Social Media)

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result 2024: राजस्थान बीएसटीसी प्रीडीएलएड परीक्षा का रिजल्ट का इंतजार खत्म होने वाला है. नतीजे predeledraj2024.in पर जारी होंगे. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने परिणाम देख सकेंगे. आंसर-की जारी हो चुका है, आपत्ति दर्ज करने की सीमा खत्म हो चुकी है, अब रिजल्ट की बारी है. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय ने परीक्षार्थियों को अपने आवेदन पत्र में कैटेगरी, जेंडर व जन्मतिथि में करेक्शन का भी मौका दिया है. 13 जुलाई तक एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं.

Advertisment

Rajasthan BSTC Pre DElEd Result: ऐसे करें चेक

सबसे पहले predeledraj2024.in पर जाएं.

इसके बाद बीएसटीसी रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर डालें.

सबमिट करने पर आपका रिजल्ट व स्कोरकार्ड सामने आएगा. 

रिजल्ट जारी होने के  बाद बीएसटीसी काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी होगी. काउंसलिंग में स्टूडेंट्स की ओर से भरे जाने वाले ऑप्शन के आधार पर शिक्षण संस्थानों में एडमिशन मिल सकेगा. काउंसलिंग के जरिए अभ्यर्थियों को अध्यापक शिक्षा संस्थान/संस्थान अलॉटमेंट किया जाएगा. एडमिशन की क्षमता से अधिकतम 5 प्रतिशत सीटों पर बाहर के उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा.राजस्थान के बाहर के अभ्यर्थी अगर एडमिशन लेते हैं तो सामान्य श्रेणी के काउंट होंगे.

 वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा की ओर से प्रीडीएलएड परीक्षा 30 जून को आयोजित की गई थी. एग्जाम 33 जिलों के 1917 परीक्षा केन्द्रों पर दोपहर साढ़े बारह बजे से साढ़े तीन बजे तक आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए 4.45 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक दो साल के अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश के लिए यह परीक्षा होती है. इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए थे. राजस्थान में टीचर बनने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है.

ये भी पढ़ें-Career Option: आसमान में उड़ने का सपना करना है पूरा, पॉयलट बनकर भरे उड़ान, बस करना होगा ये काम

ये भी पढ़ें-Success Story: मां-बाप करते हैं दिहाड़ी मजदूरी, आदिवासी लड़की ने JEE Main पास कर लिया NIT में एडमिशन

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

Rajasthan BSTC DElEd course full details UP DElEd
Advertisment
Advertisment