Advertisment

Rajasthan PTET Result: जारी होने वाला है राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट, जानें आगे का प्रोसेस

राजस्थान पीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने का लाखों उम्मीदवारों को इंतजार है. जल्द ही रिजल्ट जारी किए जाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि अगले सप्ताह तक रिजल्ट जारी किए जाएंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
PET Result

PET Result ( Photo Credit : Social Media)

Rajasthan PTET Result: राजस्थान पीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने का लाखों उम्मीदवारों को इंतजार है. रिजल्ट को लेकर फिलहाल ऑफिशियल अपडेट नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट की माने तो अब बहुत जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.  राजस्थान 4 वर्षीय बीए बीएड/ बीएससी बीएड एवं दो वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा की ओर से 9 जून को परीक्षा आयोजित करवाई थी. राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों परीक्षा पूरी पूरी की गई थी. एग्जाम खत्म होने के बाद यूनिवर्सिटी ने 17 जून को आंसर-की जारी की थी. इस पर 19 जून तक आपत्ति दर्ज करने का समय दिया गया था.

Advertisment

अब उम्मीदवार रिजल्ट जारी करने का इंतजार कर रहे हैं. एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार ध्यान दें, रिजल्ट  ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद आपको मांगी गई जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने की जरूरत होती है.  पीटीई रिजल्ट जारी होने के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. एग्जाम में एमसीक्यू प्रश्न पूछे गए थे. पेपर में टोटल चार सेक्शन थे, जिसमें  मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एटीट्यूड और एप्टीट्यूड टेस्ट, जनरल अवेयरनेस और लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी शामिल थे. एक सवाल के 3 नंबर दिए जाएंगे वहीं टोटल 600 नंबर का पेपर था.

ऐसे चेक करें राजस्थान पीईटी रिजल्ट 2024

ऑफिशियल वेबसाइट ptetvmou2024.com पर जाना होगा.

अब होमपेज पर मौजूद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 

अब रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल सबमिट करें.

इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक कर सकेंगे.

नतीजे जारी होने के बाद एडमिशन प्रक्रिया के लिए कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी किया जाएगा. अभ्यर्थियों की रैंक के अनुसार राज्यभर के संस्थानों में अभ्यर्थियों को एडमिशन दिया जाएगा. इस सालों में दोनों ही पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 5.21 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET Paper Leak: देवघर से 6 रांची से 2 बिहार से 5 लोगों की गिरफ्तारी, हजारीबाग का होटल बना था पेपर लीक का केंद्र

Advertisment

ये भी पढ़ें-Paper Leak Law: अब पेपर लीक करने वालों की खैर नहीं, 10 साल की सजा और 1 करोड़ तक लग सकता है जुर्माना

Source : News Nation Bureau

Rajasthan PTET Exam rajasthan ptet
Advertisment
Advertisment