Advertisment

UGC NET 2024: दोबारा कब होगी नीट की परीक्षा, क्यों हुआ एग्जाम कैंसल, ये थी वजह

यूजीसी नेट परीक्षा को एनटीए ने पहले ही कैंसल कर दिया है. ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स एनटीए और शिक्षा मंत्री से सवाल कर रहे हैं. इन सब सवालों का जवाब देने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेस की गई और सभी सवालों के जवाब दिया है.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
UGC NET 2024

UGC NET 2024( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

UGC NET: इन दिनों नीट परीक्षा और यूजीसी नेट की परीक्षा सुर्खियों में है. इसकी वजह है पेपर लीक होना. नीट परीक्षा में पेपर लीक होने के कारण एग्जाम कैंसल करने की मांग कर रहे हैं तो वहीं यूजीसी नेट परीक्षा को एनटीए ने पहले ही कैंसल कर दिया है. ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स एनटीए और शिक्षा मंत्री से सवाल कर रहे हैं. इन सब सवालों का जवाब देने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेस की गई और सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास किया जा रहा है. शिक्षा मंत्रालय ने माना कि पेपर में कुछ गड़बड़ी  है, तभी UGC-NET 2024 परीक्षा को रद्द किया गया है. वहीं शिक्षा मंत्रालय ने ये भी कहा कि जल्द ही परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

Advertisment

शिक्षा मंत्रालय ने बताया क्यों कैंसल हुई परीक्षा

शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जयसवाल ने प्रेस कांस्फ्रेस करने बताया कि हमारे लिए छात्रों का हित सर्वोपरि है और छात्रों के भविष्य से कोई खिलवाड़ नहीं हो पाएगा. उन्होंने कहा कि मामले की सीबीआई जांच चल रही है. रिपोर्ट आने पर हम किसी भी तरह का एक्शन लेने के लिए तैयार है. वहीं बिहार में आ रही गिरफ्तारी को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि अब तक कोई पुख्ता सबूत देखने को नहीं मिले है, इसलिए कुछ भी नतीजे में पहुंचा जल्दबाजी होगा.  संयुक्त सचिव ने कहा कि हम बिहार, गुजरात कनेक्शन और ग्रेस मार्क वाले सभी मामले को बहुत ही गंभीरता के साथ देखा जा रहा है.  उन्होंने कहा कि बिहार में EOU जांच जारी है, ग्रेस मामले को सुलझा लिया गया है, सरकार ने रिपोर्ट मंगवाई है. कुछ भी गलत निकला तो कार्रवाई की जाएगी. 

दोबारा कब आयोजित होगी परीक्षा?

Advertisment

यूजीसी नेट पेपर लीक मामले में गृह मंत्रालय ने बताया कि  केन्द्रीय गृह मंत्रालय से मिले इनपुट के बाद पता चला कि एग्जाम में कुछ गड़बड़ हुआ है. इस गड़बड़ी को लेकर एग्जाम को कैंसल कर दिया गया है. अब जल्द ही परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा. इसके लिए उम्मीदवारों को थोड़ा इंतजार करना होगा. दोबारा परीक्षा लेने के लिए एनटीए जल्द ही नोटिस जारी करेगा. उम्मीद ये भी की जा रही है कि एडमिट कार्ड भी फिर से जारी किए जाएंगे. 

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट एग्जाम कैंसल, CBI करेगी जांच, नीट परीक्षा के बाद इस परीक्षा में भी मिली गड़बड़ी

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET UG Re- Exam 2024: 23 जून को हाने वाली नीट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक करें डाउनलोड

Source : News Nation Bureau

UGC NET UGC NET exams UGC NET Exam News
Advertisment
Advertisment