Advertisment

UGC NET 2024: आ गई यूजीसी नेट परीक्षा की तारीख, इस दिन होंगे एग्जाम्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC-NET) 2024 जून सत्र की परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है.  यूजीसी नेट जून सत्र की परीक्षा 18 जून को दो पालियों में आयोजित की गई थी. जिसे कैंसल कर दिया गया था.

Advertisment
author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
UGC NET Re exam date

UGC NET Re exam date ( Photo Credit : Social Media)

Advertisment

UGC NET 2024: उम्मीदवारों के इंतजार अब खत्म हो चुका है. एनटीए ने जिन परीक्षाओं की डेट कैंसल की थी उनकी तारीखों की घोषणा कर दी गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC-NET) 2024 जून सत्र की परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है.  नए कार्यक्रम के अनुसार, UGC NET की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर के बीच देश भर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.  एजेंसी ने यूजीसी नेट 2024 परीक्षा को ऑनलाइन कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित करने की भी घोषणा की है, जो इस साल ऑफलाइन पेन और पेपर प्रारूप से हटकर है.

Advertisment

UGC NET Re Exam Datesheet

ऑनलाइन मोड में होगी परीक्षा

इसके अलावा, संयुक्त वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (CSIR UGC NET) 25 से 27 जुलाई तक कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी. ये दोनों परीक्षाएं भारतीय विश्वविद्यालयों और रिसर्च संस्थानों में लेक्चररशिप और रिसर्च फेलोशिप चाहने वाले उम्मीदवारों के लिए करवाई जाती है. यूजीसी नेट की परीक्षा होने के बाद कैंसल हो गई थी. यूजीसी नेट जून सत्र की परीक्षा 18 जून को दो पालियों में आयोजित की गई थी. 

Advertisment

पेपर लीक होने की वजह से कैंसल हुई थी परीक्षा

गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र  द्वारा कथित पेपर लीक के बारे में इनपुट मिलने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह दावा करते हुए परीक्षा रद्द कर दी थी. सीबीआई जांच के बाद पता चला कि परीक्षा का पेपर निर्धारित परीक्षा से दो दिन पहले 16 जून को लीक हो गया था. लीक डार्कनेट और दूसरे एन्क्रिप्टेड सोशल मीडिया चैनलों पर हुआ, जिसमें पेपर 500,000 रुपये से ज़्यादा में बेचा गया. दोबारा परीक्षा का आयोजन बहुत ही सख्ती के साथ किया जाएगा. इस बार एग्जाम में पेपर लीक की कोई गुंजाइश नहीं होगी. क्योंकि एग्जाम से पहले गोपिनयता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-SSC MTS Vacancy 2024: जारी होने वाला है एमटीएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका 

ये भी पढ़ें-SSC MTS Vacancy 2024: जारी होने वाला है एमटीएस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका

Source : News Nation Bureau

UGC NET UGC NET exams CSIR UGC NET Result
Advertisment
Advertisment