Advertisment

UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट एग्जाम कैंसल, CBI करेगी जांच, नीट परीक्षा के बाद इस परीक्षा में भी मिली गड़बड़ी

UGC NET 2024 Cancelled: यूजीसी नेट की परीक्षा को कैंसल कर दिया है, एनटीए ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर एग्जाम कैंसल कर दिया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए वे अब नए सिरे से एग्जाम देंगे.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
UGC NET 2024 Cancelled

UGC NET 2024 Cancelled( Photo Credit : Social Media)

UGC NET 2024 Cancelled: NEET एग्जाम का पेपर का मामला फिलहाल शांत भी नहीं हुआ था कि अब यूजीसी नेट की परीक्षा को लेकर भी नई जानकारी सामने आई है. यूजीसी नेट की परीक्षा को कैंसल कर दिया है, एनटीए ने परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर एग्जाम कैंसल कर दिया है. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए वे अब नए सिरे से एग्जाम देंगे. इस परीक्षा में हुए गड़बड़ की जांच अब सीबीआई करेगी. शुरुआती जांच में पता है कि परीक्षा की पादर्शिता के साथ समझौता किया गया है. इसलिए एनटीए ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. एनटीए ने यूजीसी नेट की परीक्षा 18 जून को कराई थी. 

Advertisment

सीबीआई करेगी मामले की जांंच

देश भर में 317 शहरों के सेंटर पर 1205 केंद्रो पर आयोजित कराई गई थी. यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए 12.21 लाख से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया था. परीक्षा में इस बार लेकिन केवल 80 प्रतिशत उम्मीदवार ही शामिल हुए थे. यूजीसी नेट की परीक्षा 83 विषयों के लिए की गई थी. परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड पर की गई थी. देश भर के यूनिवर्सिटी और अन्य हायर शिक्षा संस्थानों में जूनियर प्रोफेसर फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए यूजीसी की नेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. साथ ही इस बार से PHD में एंट्रेंस के तौर पर भी यूजीसी नेट स्कोर स्वीकार किया जाना है.

नीट परीक्षा कैंसल करने की मांग तेज

परीक्षा कैंसल होने के बाद अब कई विपक्षी नेताओं ने भी इस पर रिएक्शन दिया है. इससे पहले नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक होने के बाद एग्जाम कैंसल करने की मांगी की गई. लेकिन एनटीए ने एग्जाम कैंसल नहीं किया. वहीं नीट यूजी की परीक्षा को लेकर दोबारा एग्जाम लेने की बात कही गई है, लेकिन ये परीक्षा केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगी जिसे एग्जाम में ग्रेस मार्क्स मिले थे. 23 जून को दोबारा से नीट की परीक्षा होने वाली है. 

ये भी पढ़ें-Nalanda University: मिसाइल मैन कलाम का सपना साकार, कल पीएम देंगे सौगात, 820 साल बाद विश्वविद्यालय रचने जा रहा इतिहास

ये भी पढ़ें-NEET PG Admit Card 2024: आज जारी होगा नीट पीजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, इस लिंक से करें डाउनलोड

Source : News Nation Bureau

CSIR UGC NET Result UGC NET exams UGC NET Education News In Hindi
Advertisment
Advertisment