Advertisment

UGC NET Exam 2024 Date: 18 जून को होगी यूजीसी नेट की परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें पूरा शेड्यूल

यूजीसी नेट सेशन जून परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
UGC NET

UGC NET ( Photo Credit : Social Media)

UGC NET Exam 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जून सत्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. जो उम्मीदवार इस बार यूजीसी नेट परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट  nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. एग्जाम से पहले एग्जाम सिटी और एडमिट कार्ड जारी कर दी जाएगी. एनटीए ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी है कि परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले जारी कर दिया जाएगा. जारी शेड्यूल के अनुसार, परीक्षा 18 जून को होगी. यानी 8 जून तक एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं. 

Advertisment

UGC NET Exam 2024 Full Sechdule Download

UGC NET Exam 2024: कौन दे सकता है यूजीसी नेट परीक्षा

ये परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है, यूजीसी नेट की परीक्षा रिसर्च और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए देनी होती है. अगर आपने मास्टर किया है, और पीएचडी करना चाहते हैं तो यूजीसी नेट की परीक्षा दे सकते हैं. साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भी जेआरएफ निकालना होगा इसके लिए भी आप यूजीसी नेट परीक्षा दे सकते हैं. यूजीसी नेट की परीक्षा 2024 83 विषयों के लिए ओएमआर (पेपर पेन ) मोड से 18 जून 2024 को होगी. परीक्षा में गाइडलाइन को फॉलो करें और दी गए सभी निर्देशों का पालन करना होगा. 

Advertisment

यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. यूजीसी नेट परीक्षा 83 विषयों के लिए होगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट  nta.ac.in पर जाना होगा. 

कैसे डाउनलोड करें यूजीसी नेट एग्जाम शेड्यूल

 उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट  nta.ac.in पर जाना होगा. 

Advertisment

इसके बाद होमपेज पर दिखाई दे रहे Public Notice for Examination Schedule of UGC लिंक पर क्लिक करें.

अब पूरा शेड्यूल आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा.

इसे भविष्य के लिए डाउनलोड कर लें.

Advertisment

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की नई डेट कब होगी जारी? लाखों उम्मीदवारों को इंतजार

ये भी पढ़ें-Bihar Compartment Result 2024: बिहार कंपार्टमेंटल का रिजल्ट जारी, इंटर में 58 मैट्रिक में 35.5 फीसदी छात्र पास

Advertisment

Source : News Nation Bureau

UGC NET Exam News UGC NET exams UGC NET
Advertisment
Advertisment