logo-image
लोकसभा चुनाव

UPSC Pre Result 2024: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सर्विस प्री रिजल्ट, इस लिंक से करें डाउनलोड

UPSC Pre Result 2024: यूपीएससी ने जारी किया सिविल सर्विस प्री रिजल्ट, इस लिंक से करें डाउनलोड

Updated on: 02 Jul 2024, 06:25 AM

नई दिल्ली:

UPSC CSE Result 2024: यूपीएससी ने सीएसई रिजल्ट जारी कर दिया है, इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो चुका है. उम्मीदवार पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं. जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पास हुए हैं. वे मेन्स एग्जाम में बैठने के पात्र होंगे. अब जल्द ही मेन्स परीक्षा का शेड्यूल जारी होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

उम्मीद की जा रही है कि एक दो दिनों में मेन्स परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर नंवबर दिसंबर तक मेन्स परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. हालांकि ऑफिशियल डेट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. मेन्स परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा.

UPSC Pre Result 2024 Result Download

UPSC CSE Pre Result 2024: ऐसे चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होमपेज पर मौजूद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.

अब इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा.

उम्मीदवार अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं.

यूपीएससी की परीक्षा 16 जून को देश भर में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल हुए थे. यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. प्री के बाद मेन्स, इसके बाद इंटरव्यू पास करने की जरूरत होती है. यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के जरिए कुल 1056 खाली पदों को भरा जाएगा. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं. हर साल यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है.

हर साल यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. लेकिन इनमें से केवल हजारों उम्मीदवारों का ही सलेक्शन होता है. भारत में आईएएस की नौकरी को बहुत ही बड़ा माना जाता है. यही वजह है कि लोग सिविल सेवा परीक्षा में जाते हैं. सिविल सेवा में कई सुविधाएं और पर्क्स दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें-IBPS RRB Vacancy 2024: आरआरबी भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई नहीं तो बंद हो जाएगी प्रक्रिया

ये भी पढ़ें-BSEB: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए रजिस्ट्रेशन इस दिन से शुरू, पढ़ें पूरी अपडेट