Advertisment

UPSC Pre Result 2024: कब जारी होंगे यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के नतीजे? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट

यूपीएससी की परीक्षा 16 जून को सफलतापूर्वक आयोजित की गई. परीक्षा को लेकर अब रिजल्ट जारी होने का इंतजार किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि रिजल्ट बहुत जल्द ही जारी किया जाएगा.

author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC Result

UPSC Result ( Photo Credit : Social Media)

UPSC Prelims Result 2024: यूपीएससी की परीक्षा 16 जून को सफलतापूर्वक आयोजित की गई. परीक्षा को लेकर अब रिजल्ट जारी होने का इंतजार किया जा रहा है. साथ ही  उम्मीदवार रिजल्ट को लेकर अपडेट जानने की कोशिश कर रहे हैं. यूपीएससी ने ऑफिशियली कोई डेट घोषित तो नहीं की है लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई के महीने में रिजल्ट जारी होने की पूरी संभावना है. यूपीएससी प्री परीक्षा का परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट  upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. 

Advertisment

एग्जाम के नतीजे घोषित होने के बाद जो स्टूडेंट्स प्री परीक्षा में पास होंगे उन्हें मेन्स परीक्षा में शामिल होना होगा. इसलिए जिन्हें लगता है उन्होंने सही आंसर दिया है, उनकी प्री परीक्षा में पास होने के पूरे चांस है वे मेन्स की तैयारी में लग जाए. अपनी आंसर राइटिंग पर ध्यान दें. अपने लिखने की प्रैक्टिस पर पूरा फोकस करें. यूपीएससी परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है. प्री के बाद मेन्स, इसके बाद इंटरव्यू पास करने की जरूरत होती है. यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के जरिए कुल 1056 खाली पदों को भरा जाएगा. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं. हर साल यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है. 

UPSC Pre Result 2024: ऐसे चेक करें यूपीएससी रिजल्ट

 रिजल्ट जारी होने के बाद यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा.

होम स्क्रीन पर “Examinations” या “Results” लिंक पर क्लिक करा होगा.

फिर होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा.

रिजल्ट की घोषणा पीडीएफ फाइल में की जाएगी, इसमें अपना रोल नंबर ढूंढ सकते हैं.

इस पीडीएफ में Ctrl +F  का उपयोग करके अपना रोल नंबर ढूंढ़ सकते हैं.

हर साल सिविल सर्विस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. लेकिन इनमें से केवल हजारों उम्मीदवारों का ही सलेक्शन होता है. भारत में आईएएस की नौकरी को बहुत ही बड़ा माना जाता है. यही वजह है कि लोग सिविल सेवा परीक्षा में जाते हैं. सिविल सेवा में कई सुविधाएं और पर्क्स दिए जाते हैं.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

Advertisment

ये भी पढ़ें-BSEB: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा 2026 के लिए रजिस्ट्रेशन इस दिन से शुरू, पढ़ें पूरी अपडेट

ये भी पढ़ें-IBPS Clerk 2024: बैकिंग की तैयारी करने वाले उम्मीदवार जल्द करें अप्लाई, जारी हुआ 6,128 पदों का भर्ती नोटिफिकेशन

Source : News Nation Bureau

UPSC upsc exam upsc application upsc marks
Advertisment