Advertisment

XAT 2025: जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट XAT के लिए रजिस्ट्रेशन 15 जुलाई से, तैयार कर लें अपने डॉक्यूमेंट

XAT 2025 परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 15 जुलाई को जारी की जाएगी, इसके बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट xatonline.in के माध्यम से अपने आवेदन जमा करने होंगे.

author-image
Priya Gupta
New Update
Xavier Aptitude Test

Xavier Aptitude Test ( Photo Credit : Social Media)

XAT 2025: जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट (XAT 2025) परीक्षा  के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. एप्लीकेशन फॉर्म 15 जुलाई को जारी की जाएगी, इसके बाद इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट xatonline.in के माध्यम से अपने आवेदन जमा करने होंगे. एग्जाम की डेट फिलहाल घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही तारीखों की घोषणा की जाएगी. एमबीए प्रवेश परीक्षा देश भर में 100 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार जो आवेदन करना चाहते हैं वे अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर लें.

Advertisment

आवेदन करने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

आवेदन प्रक्रिया में शुल्क का भुगतान, फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक प्रमाण पत्र जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना शामिल है. उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 2,200 रुपये का भुगतान करना होगा और XLRI कार्यक्रमों का विकल्प चुनने वालों को 200 रुपये प्रत्येक का एक्स्ट्रा पेमेंट करना होगा. भुगतान क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या IMPS का उपयोग करके ऑफलाइन या ऑनलाइन किया जा सकता है. 

इन राज्यों में होगी परीक्षा

XAT 2025 परीक्षा केंद्रों में मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली-एनसीआर, अहमदाबाद, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, तिरुवनंतपुरम और कई अन्य शामिल हैं, जिसमें कुल 100 से अधिक परीक्षा केंद्र शामिल हैं. यह व्यापक पहुंच देश भर में महत्वाकांक्षी प्रबंधन पेशेवरों के लिए समान अवसर प्रदान करने की XAT की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. पिछले साल लगभग 135,000 आवेदकों ने अप्लाई किया था. इस साल इससे भी ज्यादा संख्या में आवेदन करने की उम्मीद है. XAT एक नेशनल लेवल की एमबीए (MBA) प्रवेश परीक्षा है.

XAT 2025 एग्जाम पैटर्न

XAT परीक्षा छात्रों की योग्यता, तार्किक तर्क, भाषा प्रवीणता और निर्णय लेने की क्षमताओं का आकलन करती है. परीक्षा कुल 3 घंटे और 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाती है. सामान्य ज्ञान और Analytical Essay Writing (AEW) अनुभागों में प्राप्त अंकों का उपयोग XLRI द्वारा अपने अंतिम चयन के लिए किया जाएगा.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

ये भी पढ़ें-CUET UG results Delay: सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी की वजह से स्टूडेंट्स ले रहे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन

ये भी पढ़ें-CUET UG results Delay: सीयूईटी यूजी रिजल्ट में देरी की वजह से स्टूडेंट्स ले रहे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Graduate Aptitude Test Engineering St Xavier Aptitude test
Advertisment
Advertisment