HBSE Compartment Result: हरियाणा बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे घोषित, इस लिंक से करें चेक

हरियाणा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है, जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को दिया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट  bseh.org.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
New Update
HBSE Compartment Result

HBSE Compartment Result ( Photo Credit : Social Media)

HBSE Compartment Result: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) ने 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए है. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा को दिया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट  bseh.org.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट का लिंक एक्टिव हो चुका है.  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर वीपी यादव ने परीक्षा रिजल्ट की जानकारी देते हुए कहा कि 12वीं  परीक्षा का परिणाम इस बार 50.92 प्रतिशत रहा. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर और मांगी गई जानकारी दर्ज करने की जरूरत होगी.

Advertisment

इस साल 20,749 स्टूडेंट्स ने 12वीं मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था,जिसमें 12563 लड़के और 8186 लड़कियां शामिल हैं.इसमें से केवल 10,566 छात्र ही बारहवीं की परीक्षाएं पास करने में सफल हुए थे और 9198 छात्रों की कक्षा बारहवीं में कंपार्टमेंट आई थी. इस कंपार्टमेंट की परीक्षाएं पूरे राज्य भर के 75 परीक्षा केंद्र पर 23 जुलाई 2024 को कराई गई थी. HBSE के चेयरमैन ने बताया कि आंसर शीट की डिजिटल मार्किंग होने की वजह से रिजल्ट सही समय पर तैयार हो पाया.

उन्होंने यह कहा कि सभी छात्र जिन्होंने कंपार्टमेंट की परीक्षा दी है, और वे अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं तो वे रिजल्ट जारी होने के 20 दिनों के अंदर दोबारा चेक करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इससे पहले बोर्ड के चेयरमैन ने कहा था कि बोर्ड ने परीक्षा की पारदर्शिता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किया है. 

छात्र HBSE कक्षा बारहवीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट कैसे चेक करें.

 स्टूडेंट्स की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाना होगा.

 इसके बाद आपको होम पेज पर दिए गए लिंक ‘Result Live: Sr.secondary (one day Exam) July-2024’ पर क्लिक पर करें. 

अब आप को अपना एग्जाम टाइप सिलेक्ट करना है.

अब मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.

अब आप की स्क्रीन पर आपका HBSE कक्षा बारहवीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट दिखाई देगा.

अब आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं.

भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट ले लें.

ये भी पढ़ें-Budget 2024: क्या हर साल 78 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी? इकोनॉमिक सर्वे में वित्त मंत्री ने बताई ये बात

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

hbse haryana board result 10th class hbse haryana board result Hbse
Advertisment