अब NEET की लड़ाई में कूदे Vivek Bindra, NTA से किए सीधे सवाल

NEET UG 2024: भले ही ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स को सुप्रीम कोर्ट ने री-एग्जाम कराने का मौका दे दिया हो. लेकिन नीट प्रकरण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है.

author-image
Sunder Singh
एडिट
New Update
bindra34

फाइल फोटो ( Photo Credit : google)

NEET UG 2024: भले ही ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स को सुप्रीम कोर्ट ने री-एग्जाम कराने का मौका दे दिया हो. लेकिन नीट प्रकरण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है. छात्रों के आन्दोलन के बीच अब मोटिवेशनल स्पीकर डॅा, विवेक बिंद्रा भी स्टूडेंट्स का साथ देते नजर आ रहे हैं. उन्होने एक के बाद एक एनटीए (National Testing Agency) से कई सवाल किए. उन्होने वीडियो के माध्यम से कहा कि 4 जून को जब NEET का रिजल्ट आया तो 100 परसेंट मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स भी AIIMS में एडमिशन लेने के लिए एलिजिबल नहीं थे क्योंकि एक या दो नहीं बल्कि 67 कैंडिडेट्स ने इस बार टॉप किया.  यही नहीं उन्होने कहा कि एक ही सेंटर के 6 स्टूडेंट्स ने टॅाप किया. जिससे कई सवाल खड़े होते हैं. एनटीए को स्टूडेंट्स के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए..

Advertisment

720 में से 720 अंक आने पर एनटीए का तर्क 

एनटीए ने बताया कि जिन 67 छात्रों के अंक 720 में से 720 आए हैं.  उनमें से 44 उम्मीदवारों ने फिजिक्स के पेपर को रिविजन के लिए दिया हुआ था. जबकि छह को समय बर्बाद होने की वजह से अतिरिक्त अंक दिए गए थे. कई छात्रों के अंकों में रिविजन किए जाने की वजह से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एनटीए के तर्क पर गौर करते हुए कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि सिर्फ उन्हीं 1563 स्टूडेंट्स की परीक्षा फिर से होगी. जिन्हें लॅास ऑफ टाइम के तहत ग्रेस मार्क्स दिये गये हैं. शेष रिजल्ट जायज ठहराया गया है.. 

ये तारीख हुई निर्धारित

सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक, ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563  स्टूडेंट्स की नीट यूजी परीक्षा 2024  23 जून  को आयोजित कराई जाएगी. इस प्रकार ये भी साफ हो गया है कि परीक्षा रद्द करने की स्टूडेंट्स की मांग को कोर्ट ने खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि एनटीए भी अपने स्पष्टीकरण में पहले ये बात कह चुका था कि ये मामला 24 लाख बच्चों का है.  इसलिए परीक्षा रद्द करने का विचार ही नहीं किया जा सकता है. क्योंकि घालमेल सिर्फ 1563 बच्चों के रिजल्ट में है.  इसलिए सिर्फ इन्हीं बच्चों की परीक्षा फिर से कराई जा सकती है..

HIGHLIGHTS

  • सुप्रीम कोर्ट ने 23 जून को फिर एक्जाम कराने के दिए आदेश
  • ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 स्टूडेंट्स को मिला री-एग्जाम का मौका

Source : News Nation Bureau

NEET NEET-UG results 2024 news Supreme Court on Neet neet ug result 2024 Neet exam case
Advertisment
Advertisment