UPJEE 2024: यूपी पॉलिटेक्निक रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, जल्द शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
UP JEE Result

UP JEE Result ( Photo Credit : Social Media)

UPJEE 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (JEECUP) आज UP पॉलिटेक्निक परिणाम 2024 घोषित कर दिया है. यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को UPJEE आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करने की जरूरत होगी. परिणाम में कुल प्राप्त अंक और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त रैंक शामिल होगी. इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होने के पात्र होंगे. 

Advertisment

UP JEE Result 2024: ऐसे करें चेक

UPJEE 2024 की आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in 2024 पर जाएं.

JEECUP 2024 रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.

JEECUP उम्मीदवार लॉगिन पोर्टल वाली एक नई विंडो खुलेगी.

अपना JEECUP आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन दर्ज करें.

सफल लॉगिन के बाद, उम्मीदवारों को JEECUP 2024 परिणाम ऑनलाइन मिलेगा.

JEECUP 2024 परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंटआउट लें.

इस दिन हुई थी परीक्षा

यूपी के सरकारी और निजी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में ए़डमिशन के लिए 13 से 20 जून 2024 परीक्षा का आयोजन किया गया था. परिषद ने 21 जून को प्रोविजन आंसर-की जारी की थी और छात्रों को 23 जून तक इसे चुनौती देने की अनुमति दी गई थी.  हर साल यूपी पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट्स में डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए JEECUP प्रवेश परीक्षा होती है. इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं.  इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 207 एग्जाम सेंटर बनाए गए थे. यूपी पॉलीटेक्निक परीक्षा के लिए लगभग तीन लाख 70 से अधिक आवेदन आए थे. परीक्षा केन्द्रों में राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों को भी शामिल किया गया था. 

Advertisment

JEECUP परिणाम 2024 कैसे तैयार किया गया?

अधिकारियों ने सामान्यीकरण प्रक्रिया के अनुसार JEECUP 2024 परिणाम तैयार किया है. JEECUP सामान्यीकृत स्कोर विभिन्न दिनों में आयोजित प्रश्नपत्रों के बीच किसी भी असमानता को दूर करने में मदद करेगा. अधिकारियों ने 21 जून, 2024 को अनंतिम JEECUP 2024 उत्तर कुंजी जारी की. छात्र 23 जून, 2024 तक अनंतिम कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने में सक्षम थे. प्राधिकरण प्राप्त आपत्तियों के आधार पर JEECUP अंतिम उत्तर कुंजी 2024 तैयार करेगा. JEECUP पॉलिटेक्निक परिणाम 2024 अंतिम उत्तर कुंजी पर आधारित होगा।

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-SSC CGL Notification: एसएससी ने जारी किया सीजीएल परीक्षा का नोटिफिकेशन, 17,727 पदों पर होंगी भर्तियां

ये भी पढ़ें-SSC CGL Notification: एसएससी ने जारी किया सीजीएल परीक्षा का नोटिफिकेशन, 17,727 पदों पर होंगी भर्तियां

Source : News Nation Bureau

upjee 2022 exam dates upjee 2022 application form upjee 2022 exam upjee
Advertisment