UPSC Pre Result 2024: इस दिन जारी हो सकता है यूपीएससी प्री परीक्षा का रिजल्ट

UPSC परीक्षा का रिजल्ट जारी होने को लेकर उम्मीदवार अपडेट जानना चाहते हैं. उम्मीद की जा रही है कि जुलाई में परिणाम घोषित होने की उम्मीद है.

author-image
Priya Gupta
New Update
UPSC Result

UPSC Result ( Photo Credit : Newsnation)

UPSC Prelims Result 2024: यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा तो सफलतापूर्वक समाप्त हो गई. 16 जून को परीक्षा का आयोजन किया गया था. लेकिन रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा. उम्मीदवार जो एग्जाम में शामिल हुए थे वे अब रिजल्ट को लेकर अपडेट जानना चाहते हैं. अभी तक यूपीएससी ने ऑफिशियली डेट घोषित नहीं की है. लेकिन रिपोर्ट की माने तो रिजल्ट जुलाई में जारी किया जा सकता है. रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियली वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना  होगा. रिजल्ट पीडीएफ फाइल जारी किया जाएगा. जहां आप अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं.

Advertisment

इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में बैठने के पात्र होंगे. यूपीएससी प्री परीक्षा के नतीजे जल्दी जारी कर दिए जाते हैं. इसलिए उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा के नतीजे जुलाई के मध्य तक घोषित हो सकते हैं.  यूपीएससी प्री 2024 परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछा जाता है. दो ऑब्जेक्टिव टाइप की परीक्षाएं होती है सामान्य अध्ययन पेपर I और सामान्य अध्ययन पेपर II. यूपीएससी सिविल सेवा 2024 परीक्षा के जरिए कुल 1056 रिक्तियां भरी जाएंगी. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) शामिल हैं. हर साल यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाती है. 

UPSC Prelims Result 2024: ऐसे कर पाएंगे रिजल्ट चेक

रिजल्ट जारी होने के बाद यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद होम स्क्रीन “Results” लिंक पर क्लिक करना होगा.

फिर होम पेज पर आपको रिजल्ट दिखाई देगा 

Ctrl +F  का उपयोग करके अपना रोल नंबर ढूंढ़ सकते हैं.

रिजल्ट जारी होने के बाद  पात्र उम्मीदवारों के लिए मेन्स परीक्षा की डेट घोषित की जाएगी. इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके बाद एग्जाम के बाद इंटरव्यू लिया जाएगा फिर फाइनल लिस्ट जारी होगी. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. साथ ही न्यूजनेशन पर भी आपको जानकारी मिल जाएगी.

एजुकेशन न्यूज से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए बने रहे Newsnation के साथ.

ये भी पढ़ें-NEET पेपर लीक मामले में CBI का शिकंजा, हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल गिरफ्तार

Advertisment

ये भी पढ़ें-SBI Clerk Mains results 2024: एसबीआई क्लर्क मेन्स का रिजल्ट sbi.co.in पर जारी, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Source : News Nation Bureau

UPSC upsc exam upsc application upsc marks
Advertisment