Advertisment

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से सबसे पहले ये भारतीय महिला हुईं थी ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को सबसे पुराना और बेस्ट यूनिर्वसिटी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रतिष्ठित संस्थान से ग्रेजुएट होने वाली पहली भारतीय महिला कौन थीं? उनका नाम है नैना लाल किदवई था.

author-image
Priya Gupta
New Update
First Indian in Harvard University

photo-social media

Advertisment

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, जो 1636 में स्थापित हुआ, अमेरिका का सबसे पुराना हायर एजुकेशन संस्थान है. यह विश्वविद्यालय अपने अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और प्रोफेशनल प्रोग्राम्स के लिए दुनिया भर में फेस है.  यहां पर लॉ, मेडिकल, बिजनेस और आर्ट्स जैसे कई क्षेत्रों में पढ़ाई किया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रतिष्ठित संस्थान से ग्रेजुएट होने वाली पहली भारतीय महिला कौन थीं? उनका नाम है नैना लाल किदवई था.

नैना लाल किदवई का सफर

नैना किदवई ने 1982 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया और वे इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट होने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. वे एक प्रमुख भारतीय बैंकर और व्यवसायी नेता हैं. किदवई ने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया, जैसे एचएसबीसी इंडिया के ग्रुप जनरल मैनेजर और कंट्री हेड.

उनका करियर न केवल बिजनेस में बल्कि समाज में भी अहम योगदान के लिए जाना जाता है. नैना ने स्थिरता और जलवायु परिवर्तन पर "सर्वाइव एंड सिंक" नामक एक पुस्तक भी लिखी है. वे वित्तीय समावेशन, स्थिरता, और महिलाओं के सशक्तिकरण की एक मजबूत समर्थक रही हैं. उन्होंने नेस्ले जैसे प्रमुख ब्रांडों में भी काम किया है और पॉलिसी मेकिंग बॉडीज में सक्रिय रूप से भाग लिया है. इसके अलावा कई बड़े बिजनेस मैन ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है.

रतन टाटा 

रतन टाटा, टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष, भारत के सबसे सम्मानित उद्योगपतियों में से एक हैं. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के कैंपियन स्कूल और शिमला के बिशप कॉटन स्कूल से की। फिर कॉर्नेल विश्वविद्यालय से आर्किटेक्चर एंड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में डिग्री लेने के बाद, 1975 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम किया.

आनंद महिंद्रा 

महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने 1977 में हार्वर्ड से फिल्म स्टडीज और आर्किटेक्चर में डिग्री प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से 1981 में एमबीए किया

राहुल बजाज 

बजाज ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष राहुल बजाज ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से प्राप्त की. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से 1964 में एमबीए की डिग्री हासिल की.

ये भी पढ़ें-PG Medical Courses: MBBS के बाद ये पीजी मेडिकल कोर्सेज कर सकते हैं, ये रहे कई ऑप्शन

ये भी पढ़ें-ITBP vacancy 2024: आईटीपी में कांस्टेबल पदों पर निकली वैकेंसी, बिना कोई फीस करें आवेदन

 

Harvard University Anual India conclave Harvard University
Advertisment
Advertisment