Advertisment

पूर्व IAS प्रवीण कुमार का अनोखा तरीका, गधों के साथ सड़कों पर घूमने निकले, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

दो गधों के साथ गलियों में घूमते हुए एक आईएएस ऑफिसर तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. लोग हैरान थे कि एक पूर्व अधिकारी को गधों के साथ क्या करना पड़ा रहा है.

author-image
Priya Gupta
New Update
Former IAS Praveen Kumar

photo-Social Media

Former IAS Praveen Kumar: हरियाणा के पूर्व आईएएस अफसर और फरीदाबाद के पूर्व डीसी प्रवीण कुमार हाल ही में एक अनोखे अंदाज में सड़कों पर नजर आए. दो गधों के साथ गलियों में घूमते हुए उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. लोग हैरान थे कि एक पूर्व अधिकारी को गधों के साथ क्या करना पड़ा रहा है. इसके पीछे एक खास उद्देश्य था, जो प्रवीण कुमार ने खुद खुलासा किया है.प्रवीण कुमार का मानना है कि आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने आचरण और विचारों पर कंट्रोल खोते जा रहे हैं.

Advertisment

पूर्व अफसर का अनोखा अंदाज

उन्होंने गधों का सहारा लेकर एक जरूरी मैसेज देने की कोशिश की है. उनका यह कदम लोगों को मानसिकता में बदलाव और जीवन के वास्तविक तरीकों पर ध्यान देने के लिए प्रेरित करना है.प्रवीण कुमार, जो 2001 बैच के IAS अधिकारी हैं, हरियाणा कैडर में कई सालों तक सेवा कर दे चुके हैं. अपने करियर के दौरान और रिटायरमेंट के बाद भी वे अपने अनोखे और अलग-अलग तरीकों के कारण चर्चा में रहते हैं. उनके बारे में लोग अक्सर बात करते हैं, और इस बार उनका तरीका और भी खास था. इस बार वह गधों के साथ सड़क पर चलने को लेकर छाए हुए हैं. 

लोगों को मैसेज देने की कोशिश

पूर्व IAS अधिकारी प्रवीण कुमार बड़खल विधानसभा क्षेत्र में गधों के साथ घूमते हुए लोगों को यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि भागदौड़ और स्वार्थपूर्ण जीवन के चलते हम अपनी जिंदगी के सच्चे अर्थ और मूल्यों को भूलते जा रहे हैं. उनका कहना है कि आजकल लोग अपने निजी स्वार्थ के लिए एक-दूसरे का शोषण कर रहे हैं और संसाधनों की अंधाधुंध दौड़ में उलझे हुए हैं. 

प्रवीण कुमार का कहना है कि भले ही देश ने चांद पर पहुंचने जैसे महान आविष्कार किए हैं, लेकिन लोगों का आचरण अब गंदा होता जा रहा है. वे मानते हैं कि जीवन के जरूरी मूल्यों को समझने और अपनाने के लिए हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा. 

गधों के जरिए से फैला रहे जागरूकता

प्रवीण कुमार के इस अनोखे कदम से वे समाज में बदलाव लाने के लिए किस हद तक जाने को तैयार हैं. गधों का चुनाव उनके मैसेज को और भी प्रभावशाली बनाने का एक तरीका है. ये जानवर आमतौर पर अपनी सादगी और स्थिरता के लिए जाने जाते हैं, और प्रवीण कुमार ने इसी सादगी के जरिए से लोगों को जीवन की वास्तविकता को समझाने की कोशिश की है.

ये भी पढ़ें-बचपन में गांव वालों का विरोध, शहर में किराए के घर में रह की पढ़ाई, आज हैं IAS

ये भी पढ़ें-Current Affairs: टाटा पावर सोलर सिस्टम्स लिमिटेड ने हाल ही में 'घर घर सोलर' पहल किस राज्य में शुरू की है?

Advertisment

ये भी पढ़ें-HAL JOBS 2024: हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स में निकली ग्रेजुएट के लिए भर्ती, इस लिंक से करें आवेदन

Success Story UPSC
Advertisment
Advertisment